टीका निर्यात पर विपक्ष हमलावर! वैक्सीन किंग ने ऐसे किया सरकार का बचाव

वैक्सीन के निर्यात को लेकर विपक्ष से घिरे मोदी सरकार का वैक्सीन किंग अदार पूनावाला ने बचाव किया है।

मोदी सरकार देश में उत्पादित कोरोन टीकों के विदेश में निर्यात करने को लेकर विपक्षी पार्टियों के निशाने पर है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला सरकार के बचाव में उतर आए हैं। उन्होंने कहा है कि भारत की आबादी इतनी अधिक है कि यहां सबका टीकाकरण 2-3 महीने में नहीं हो सकता।

18 मई को जारी एक बयान में वैक्सीन किंग पूनावाला ने कहा कि दुनिया के सभी लोगों के टीकाकरण में कम से कम 2-3 साल लगेंगे। यह महामारी तभी दूर होगी, जब सभी का टीकाकरण हो जाएगा।

पूनावाला ने ऐसे किया सरकार का बचाव
पूनावाला ने कहा कि जनवरी में हमारे पास टीकों का बड़ा भंडार था। हमारा टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया था, लेकिन उस समय कोरोना काफी कम था। उस समय विशेषज्ञों के साथ ही राजनीतिज्ञों ने भी यह मान लिया था कि भारत में कोरोना महामारी खत्म हो चुकी है। तब दुनिया के कई देशों में गंभीर संकट था। उन्हें हमारी मदद की जरुरत थी। हमारी सरकार ने उस दौरान उनकी हर संभव मदद की। सहयोग की यह भावना 2020 की शुरुआत में देशों के बीच देखने को मिली थी। भारत ने वैक्सीन की आपूर्ति से दूसरे देशों की मदद की। इसी वजह से हमें भी दूसरे देशों से मदद मिल रही है।

ये भी पढ़ेंः पीएम ने की 9 राज्यों के 46 जिला अधिकारियों से बात, जानिये क्या दी सलाह

महामारी किसी भौगोलिक या राजनीतिक सीमा में बंधी नहीं
पूनावला ने आगे कहा कि हमें यह बात समझनी होगी कि यह महामारी किसी भौगोलिक या राजनीतिक सीमा में नहीं बंधी है। जब तक विश्व स्तर पर हर कोई इस वायरस को हराने में सक्षम नहीं होगा, तब तक हम सुरक्षित नहीं हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here