Lucknow Railway : जानिये, नवरात्रि में लखनऊ होकर वैष्णो देवी जाने वाली नियमित ट्रेनों का क्या है हाल

नवरात्रि में माता वैष्णो देवी का दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को अब तत्काल कोटे और स्पेशल ट्रेनों मे ही सीटे कंफर्म मिलेगी।

79

नवरात्रि में लखनऊ होकर वैष्णो देवी जाने वाली 12587 गोरखपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस और 12355 अर्चना एक्सप्रेस जैसी नियमित ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं। अब कई ट्रेनों में वेटिंग के टिकट भी नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में तत्काल कोटे और स्पेशल ट्रेनों का ही सहारा बचा है। हालांकि रेलवे ने अभी तक वैष्णो देवी जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों की घोषणा नहीं की है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितम्बर से शुरू होने जा रहा है।

रेल आरक्षण व्यवस्था के मुताबिक, नवरात्रि में लखनऊ होकर वैष्णो देवी जाने वाली 12587 गोरखपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस,12355 अर्चना एक्सप्रेस, 15651 लोहित एक्सप्रेस, 13151 कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस और 12331 हिमगिरी एक्सप्रेस में सीटें फुल हो गई हैं। इसी तरह से 15655 कामाख्या-श्री माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस और 12491 मौरध्वज एक्सप्रेस जैसी नियमित ट्रेनों में भी सीटें फुल हो गई है। अब कई ट्रेनों की स्लीपर बोगियों में वेटिंग के टिकट भी नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में तत्काल कोटे और स्पेशल ट्रेनों का ही सहारा बचा है। हालांकि रेलवे ने अभी तक वैष्णो देवी जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों की घोषणा नहीं की है। ऐसे में माता वैष्णो देवी का दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को अब तत्काल कोटे से ही कंफर्म सीटें मिल सकती हैं।

ये भी पढ़ें – आदि कैलाश यात्रा मार्ग में फंस गए 42 पर्यटक, फिर क्या हुआ? जानिये, इस खबर में

श्रद्धालुओं को मिलेगी अब कंफर्म सीटें
लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने 21 सितंबर को बताया कि इन ट्रेनों में नवरात्रि के दिनों में सबसे ज्यादा भीड़ रहती है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितम्बर से शुरू होने जा रहा है। यात्रियों को अब तत्काल कोटे के टिकटों का ही सहारा है। उन्होंने बताया कि बहुत से यात्रियों ने नवरात्रि में जम्मू जाने वाली ट्रेनों में पहले से ही आरक्षण करा लिया है। इस वजह से माता वैष्णो देवी का दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को अब कंफर्म सीटें नहीं मिल रहीं हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.