मंत्री माने पर मनपा ना माने… मुंबई की पढ़ाई में ये कैसा प्रपंच?

महाराष्ट्र में 27 जनवरी से 5वीं से 8वीं क्लास के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि इसमें मुंबई के स्कूल शामिल नहीं हैं। मुंबई के स्कूल अगले आदेश तक पूर्ववत बंद रहेंगे।

दिल्ली के बाद महाराष्ट्र में भी स्कूलों को शुरू करने की घोषणा कर दी गई है। 15 जनवरी को राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने यह घोषणा की। महाराष्ट्र में 27 जनवरी से 5वीं से 8वीं क्लास के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि इसमें मुंबई के स्कूल शामिल नहीं हैं। मुंबई के स्कूल अगले आदेश तक पूर्ववत बंद रहेंगे।

मार्च 2020 से बंद हैं स्कूल
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मार्च 2020 में महाराष्ट्र के सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे। फिलहाल विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। हालांकि इस सिस्टम में कई समस्याएं हैं, लेकिन सरकार अब तक कोरोना के मद्देनजर जोखिम लेने को तैयार नहीं थी। फिलहाल पूरे देश के साथ महाराष्ट्र में भी कोरोना से काफी राहत मिली है। इसे देखते हुए ही महाराष्ट्र सरकार ने यह निर्णय लिया है।

दिल्ली में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल
दिल्ली में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के अनुसार स्कूल 18 जनवरी से खुलेंगे। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। हाल ही में सरकार के डिप्टी चीफ और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने इस बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर सराकर स्कूल खोलने पर विचार कर रही है।

ये भी पढ़ेंः सोमैया ने शरद पवार को क्यों ललकारा?

मनीष सिसोदिया ने दी थी जानकारी
मनीष सिसोदिया ने इस बारे में ट्विट करते हुए जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्टिकल को देखते हुए 10वीं व 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट और काउंसलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी जा रही है। हालांकि उन्होंने इसके लिए अभिभावकों की अनुमति को आवश्यक बताया है।’

16 मार्च 2020 से बंद हैं स्कूल
दिल्ली में कोरोना महामारी को देखते हुए 16 मार्च 2020 को केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया था। राजधानी के सभी स्कूल तब से बंद हैं। हालांकि ऑनलाइन क्लास चल रही है। अब कोरोना की रफ्तार कम होने के कारण फिर से स्कूल खोलने का आदेश जारी किया गया है।

पंजाब-गुजरात में खुल चुके हैं स्कूल
बता दें कि पंजाब और गुजरात में स्कूल खुल चुके हैं। पंजाब सरकार के आदेश पर 7 जनवरी से राज्य के सभी स्कूल खुल चुके हैं। इनमें सरकारी, अर्ध-सरकारी और प्राइवेट स्कूल भी शामिल हैं। स्कूल खुलने का समय सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक का है। गुजरात में भी 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं क्साल के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here