मध्य रेल : पुणे मंडल को जुलाई में माल परिवहन से 40 करोड़ 54 लाख रुपये का राजस्व

77

 मध्य रेल के पुणे मंडल की वाणिज्य तथा परिचालन विभाग की गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट विभिन्न नए गंतव्य एवं ग्राहकों की खोज करने में संयुक्त रूप से प्रयासरत है। मंडल द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न तरह की वस्तुओं का परिवहन नियमित रूप से किया जाता है, जिसमें ऑटोमोबाइल, शक्कर, पेट्रोलियम आदि उत्पाद शामिल हैं। पुणे मंडल ने जुलाई महीने में विभिन्न वस्तुओं की 145 मालगाड़ियों का परिवहन कर 40 करोड़ 54 लाख रुपये का राजस्व अर्जित कर उत्तम प्रदर्शन किया है।

पुणे मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज झंवर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंडल ने वर्तमान वित्त वर्ष के चार महीनों में 1.08 मिलियन टन माल का परिवहन करके 129 करोड़ 82 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त किया है। जबकि पिछले वित्त वर्ष के इसी अवधि में 5 लाख 23 हजार टन माल का परिवहन करके 68 करोड़ 51 लाख रुपये का अर्जन प्राप्त किया था। इस प्रकार राजस्व प्राप्ति में 89 % की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

जुलाई महीने में चिंचवड, खडकी तथा लोनी स्टेशनों से ऑटोमोबाइल उत्पादों को 44 मालगाड़ियों से 1124 वैगनों के जरिये परिवहन कर 07 करोड़ 06 लाख रुपये का राजस्व अर्जित किया। 26 जुलाई को ऑटोमोबाइल सामानों से लदी 04 मालगाड़ियों का परिवहन किया गया, जो ऑटोमोबाइल लदान के मामले में किसी एक दिन के लिए अब तक का उच्चांक है। इसी के साथ महिंद्रा ऑटोमोबाइल कंपनी की मांग पर लोनी स्टेशन से पहली बार बांग्लादेश के बेनापोल को ऑटोमोबाइल उत्पादों का परिवहन किया गया है। इस प्रकार चिंचवड तथा खडकी स्टेशनों के साथ अब लोनी स्टेशन से भी ऑटोमोबाइल परिवहन शुरू हो गया है।

मंडल के गुर मार्केट कोल्हापुर, सांगली, मिरज, कराड, सातारा तथा बारामती स्टेशन से शक्कर का परिवहन किया जाता है इसके अंतर्गत 82 हजार टन से ज्यादा शक्कर 31 मालगाडियों में 1301 वैगनों के जरिये रवाना की गई जिससे 20 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। इसके अलावा लोणी स्टेशन से एक लाख 14 हजार टन पेट्रोलियम उत्पाद की 44 मालगाडियां विभिन्न स्थानों पर भेजी गई, जिससे 12 करोड़ 60 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ, जो एक बेहतर प्रदर्शन है तथा यहां से 28 जुलाई को पहली बार इथेनॉल लेकर एक मालगाड़ी भी भेजी गई।

यह भी पढ़ें – नवनीत राणा के पति बनेंगे शिंदे सरकार में मंत्री? जानिये, क्या है खबर

मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती रेणू शर्मा, अपर मंडल रेल प्रबंधक बृजेशकुमार सिंह, प्रकाश उपाध्याय के मार्गदर्शन में तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. मिलिंद हिरवे तथा वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक डॉ. स्वप्निल नीला के नेतृत्व में गठित बीडीयू टीम के सक्रिय प्रयासों के फलस्वरूप रेलवे का शीघ्र परिवहन, किफायती दरें, सुरक्षित परिचालन आदि विशेषताओं के कारण पुणे मंडल नया बिजनेस प्राप्त करने में सफलता प्राप्त कर रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.