वाराणसी में मौसम हुआ सुहाना, कहीं झमाझम बारिश तो कहीं रिमझिम फुहारें! जानिये, आगे कैसा रहेगा हाल

31 मई को वाराणसी का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा।

धर्म नगरी वाराणसी में 1 जून को पूर्वाह में अचानक मौसम का तेवर बदल गया। जिले के कई स्थानों पर तेज बारिश हुई तो कहीं जगहों पर बूंदाबादी । मौसम के तेवर में बदलाव से लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली। मौसम में आये बदलाव को देख सुबह गंगाघाटों पर तफरी करने वालों की भीड़ बढ़ गई।

वहीं ,सुबह बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी भी उठानी पड़ी। मौसम में बदलाव का संकेत मौसम विभाग ने पहले ही दे दिया था। अभी प्री मानसून आने में भी कुछ दिन शेष है। मानसून आमतौर पर 20 जून के आसपास कभी भी जिले में दस्तक दे सकता है।

अभी तपेगी धरती
विशेषज्ञों के अनुसार मानसून के आने से पहले तापमान चढ़ता ही जाएगा। गर्मी से राहत फिलहाल 20 जून के बाद ही मिल सकती है। अभी कुछ दिन तक बारिश की उम्मीद नहीं है। मौसम में आये बदलाव से वाराणसी में सुबह अधिकतम तापमान सुबह 10 बजे तक 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस,हवा की रफ्तार 08 किमी प्रतिघंटा,43 फीसदी नमी रही।

ऐसा रहा तापमान
31 मई को वाराणसी का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। 1 जून की सुबह वाराणसी में सुबह तीखी धूप और उमस के बाद बदली रही। मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह पारा 44 डिग्री के पार जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here