11वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर!

महाराष्ट्र में 11वीं कक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी रही है और 52,000 विद्यार्थियों ने पहली मेरिट सूची में अपना प्रवेश सुरक्षित कर लिया है।

राज्य सरकार ने राज्य में ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इससे छात्रों को काफी फायदा होगा।  वर्तमान में 11वीं कक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी रही है और 52,000 विद्यार्थियों ने पहली मेरिट सूची में अपना प्रवेश सुरक्षित कर लिया है। प्रथम प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने वाली है और अब प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा दौर शुरू होने वाला है।

प्रवेश शुल्क में 15 प्रतिशत कटौती
इस बीच, शिक्षा विभाग ने 11 वीं के विद्यार्थियों के प्रवेश शुल्क में 15 प्रतिशत की कमी करने का फैसला किया है। यह फैसला सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले जूनियर कॉलेजों पर लागू होगा। इसलिए, राज्य के सभी जूनियर कॉलेजों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रवेश प्रक्रियाओं में कम शुल्क देना होगा।

ये भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मनसे ने इसलिए की कमिश्नर रैंड से तुलना!

जाति प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा
आरक्षित समूह के छात्रों के लिए अहम घोषणा की गई है। इन छात्रों को संबंधित श्रेणी में प्रवेश के लिए 30 दिनों के भीतर जाति प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है। जिन छात्रों ने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, उन्हें पिता के जाति प्रमाण पत्र के साथ आवेदन की रिसीप्ट जमा करने का निर्देश दिया गया है। जिन छात्रों के पास अपना जाति प्रमाण पत्र या आवेदन की रिसीप्ट नहीं है, वे अपने पिता का जाति प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। लेकिन 30 दिनों के भीतर अपना जाति प्रमाण पत्र जमा नहीं करने पर उनका प्रवेश निरस्त किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here