भारत समेत कई देशों में ओमिक्रोन का आतंक! जानें, कहां कैसा है हाल

अमेरिका में विमानन कंपनियों ने 25 दिसंबर को भी सैकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया। एयरलाइन्स ने कोविड-19 के कारण स्टाफ की कमी को कारण बताया है।

108

 यूरोप और अमेरिका के साथ ही भारत में भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ गंभीर होते ओमिक्रोन वेरिएंट ने पूरे दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। भारत में मुंबई और दिल्ली में जहां ओमिक्रोन के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं, वहीं कोरोना के केसों में भी वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना के 922 मामले मिले हैं, जबकि दिल्ली में भी ढाई सौ से अधिक नए मरीज मिलने के बाद वहां नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। मुंबई में फिलहाल धारा 144 लागू है और एक जगह पर ज्यादा लोगों के जमा होने पर पाबंदी है।

इसी के साथ देश भर में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 500 के आसपास हो गए हैं और यह अब तक 19 राज्यों में पांव पसार चुका है।

फ्रांस-अमेरिका में कहर जारी
विदेश की बात करें तो  फ्रांस में रिकॉर्ड 104,611 नए मामले सामने आए और 84 लोगों की मौत हो गई। ब्रिटेन में पिछले हफ्ते से कोरोना के औसतन एक लाख केस आ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में 45 प्रतिशत का उछाल आया है, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 1.79 लाख प्रतिदिन पहुंच गया।

फ्रांस में 76.5 प्रतिशत लोगों को दी जा चुकी है दोनों डोज
फ्रांस के स्वास्थ्य अधिकारी बहुत चिंतित हैं। फ्रांस में अभी तक 122,546 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, वहीं 76.5 प्रतिशत लोगों का पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है। फ्रांस में इस समय कोविड की पांचवीं लहर चल रही है। वायरस की आउट ब्रेक स्पीड को रोकने के लिए नाइट क्लबों को बंद कर दिया गया। नए साल पर आतिशबाजी के कार्यक्रमों पर भी रोक लगाई गई है। स्वास्थ्य मंत्री ओलीविए वेरेन ने कहा है कि हम बूस्टर डोज देने पर जोर दे रहे हैं।

ब्रिटेन में भी मची है तबाही
वहीं ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन व उनकी कैबिनेट कोरोना संक्रमण के नवीनतम आंकड़ों की समीक्षा कर सकती है। सरकार विशेषज्ञों की राय लेकर इंग्लैंड में भी और पाबंदियां लगाने का फैसला कर सकती है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में नए सख्त प्रतिबंध लागू कर दिए गए। वेल्स में 26 दिसंबर से नाइट क्लब्स बंद रहेंगे और पब, रेस्त्रां व सिनेमाघरों में अधिकतम छह लोगों को साथ में बैठने की इजाजत रहेगी। स्कॉटलैंड में बड़े कार्यक्रमों में एक मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी कर दी गई है।

ये भी पढ़ेंः लव जिहादः प्यार,धर्मांतरण और शादी के बाद मुस्लिम युवक का असली चेहरा आया सामने

अन्य देशों की स्थिति

  • उत्तरी आयरलैंड में भी नाइट क्लब बंद कर दिए गए हैं। इनडोर कार्यक्रम में खड़े होकर शामिल होने की इजाजत नहीं होगी, वहीं डांस पर रोक रहेगी।
  • रूस में 968 की मौतः रूस में पिछले 24 घंटे में महामारी से 968 लोगों की मौत हुई है, जबकि कोरोना के 23,721 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही रूस में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 10,392,020 हो गया है, जबकि मरने वालों की संख्या 304,218 हो गई है।
  • चीन में भी कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी गई है। चीन में एक दिन में कोरोना के 206 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 158 स्थानीय संक्रमण के हैं।कई उड़ानें रद्द
    अमेरिका में विमानन कंपनियों ने 25 दिसंबर को भी सैकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया। एयरलाइन्स ने कोविड-19 के कारण स्टाफ की कमी को कारण बताया है। 26 दिसंबर को अमेरिका में लगभग 1,000 उड़ानें रद्द की गईं। उड़ानों की गतिविधि की निगरानी करने वाली वेबसाइट फ्लाइट अवेयर के मुताबिक 24 दिसंबर को 690 उड़ानें रद्द की गई थीं। 26 दिसंबर के लिए 250 से अधिक उड़ानें पहले ही रद्द हो चुकी हैं।
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.