मध्य रेल : पुणे मंडल ने विकसित की कोच के एयर स्प्रिंग बदलने की इनहाउस तकनीक

78

मेल एक्सप्रेस यात्री गाड़ियों के एलएचबी कोचों में बेहतर यात्रा अनुभव के लिए सेकेंडरी सस्पेंशन में एयर स्प्रिंग का इस्तेमाल किया जाता है। यात्री गाड़ियों के नियमित प्राइमरी मेंटेनेंस के दौरान उनकी बारीकी से जांच एवं परीक्षण करके ही सेवा में भेजा जाता है। एलएचबी कोच में सेकेंडरी सस्पेंशन एयर स्प्रिंग के फेलुअर होने के मामले बहुत ही कम होते हैं। फिर भी कभी कोई एयर स्प्रिंग फेल हो जाता है। इसे देखते हुए मध्य रेल पुणे मंडल के यांत्रिक विभाग ने इनहाउस तकनीक विकसित की है, जिससे मार्ग में किसी यात्री गाड़ी के एलएचबी कोच की सेकेंडरी एयर स्प्रिंग खराब होती है तो कोच को गाड़ी से अलग न करते हुए कर्मचारियों द्वारा अटेंड कर विशिष्ट उपकरणों की सहायता से 45 से 60 मिनट में इसे बदल दिया जाता है।

पुणे मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज झंवर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जब भी कोई एयर स्प्रिंग फेल हो जाता है तो कोच में लगाए गया फेलुअर इंडिकेशन डिवाइस एक्टिव हो जाता है जो विशेष ध्वनि के माध्यम से चेतावनी देता है। इस पर गाड़ी के लोको पायलट एवं गार्ड को तुरंत पता लग जाता है कि गाड़ी के कोई कोच में एयर स्प्रिंग फेल हो गया है। इस स्थिति में गाड़ी को सेफ्टी निर्देशों का पालन करते हुए विशिष्ट नियंत्रित गति से ही चलाना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रभावित गाड़ी के साथ साथ सेक्शन की अन्य गाड़ियों की भी पंक्चुअलिटी प्रभावित हो सकती है।

इस समस्या को दूर करने के लिए तथा यात्री सुविधाओं को बेहतर, सुरक्षित बनाने में मध्य रेल पर पुणे मंडल यह तकनीक विकसित करने वाला पहला मंडल है। हाल ही में एक यात्री गाड़ी के कोच में एयर स्प्रिंग की समस्या आई थी, जिसे अटेंड कर 45 मिनट में स्प्रिंग बदल कर रवाना किया गया। वर्त्तमान में गाड़ी मरम्मत की यह सुविधा पुणे तथा मिरज स्टेशन पर उपलब्ध कराई गई है।

यह भी पढ़ें – ब्रिटेनः लिसेस्टर के बाद अब इस हिंदू मंदिर के बाहर उपद्रव! जानिये, पूरी खबर

मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती रेणु शर्मा तथा मध्य रेल के प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर ए. के. गुप्ता , अपर मंडल रेल प्रबंधक बृजेश कुमार सिंह ने पुणे के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर विजयसिंह दडस के नेतृत्व में मंडल के यांत्रिक विभाग की टीम द्वारा एलएचबी कोच की मरम्मत को लेकर इनहाउस तकनीक विकसित करने पर उनका अभिनंदन किया है एवं भविष्य में भी इस प्रकार के अभिनव उपक्रम के लिए प्रयासरत रहने के लिए प्रेरित किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.