हरियाणा की जेलों के कैदियों के आएंगे अच्छे दिन! जानिये, सरकार की क्या है योजना

हरियाणा की जेलों में सजा काट रहे कैदियों के बल्ले बल्ले होने वाले हैं।

125

हरियाणा में विभिन्न अपराधों में सजा काट रहे कैदियों को अब उनके अच्छे व्यवहार पर दो बेडरूम वाले फ्लैट में रहने की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं, वह जेलों से बाहर जाकर भी अपनी पसंद का काम कर सकेंगे। ओपन जेल योजना के तहत उन्हें यह सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मंजूरी के बाद जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने योजना को सिरे चढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। पहले चरण में करनाल और फरीदाबाद की जेलों में बंद कैदियों को यह सुविधा मिलेगी। खास बात यह कि कैदियों को फ्लैट के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा।

परिवार सहित फ्लैट में किया जाएगा शिफ्ट 
दरअसल जेल परिसर के भीतर उपलब्ध फ्लैटों के नवीनीकरण के लिए वर्ष 2018 में सरकार ने बजट जारी किया था। यह फ्लैट उन कैदियों को दिए जाएंगे जिन्होंने अधिकतर सजा पूरी कर ली है और जिनका व्यवहार संतोषजनक है। ओपन जेल योजना के तहत ऐसे कैदियों को फ्लैट देने के लिए चयनित करने का काम शुरू हो गया है। उच्च अधिकारियों की मंजूरी मिलते ही चयनित कैदियों को परिवार सहित फ्लैट में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

कई सालों से खाली पड़े हैं फ्लैट
इन फ्लैटों को जेल कर्मचारियों के लिए बनाया गया था, लेकिन कई पिछले कई सालों से यह खाली पड़े हैं। कैदियों को इन फ्लैट में शिफ्ट करने के बाद आवंटी जेल के बाहर काम करने के लिए स्वतंत्र होंगे। हालांकि उन्हें जेल के 10 किलोमीटर के दायरे में ही काम करने की मंजूरी होगी और उन्हें शाम को वापस अपने आवास पर रिपोर्ट करना होगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.