अब उत्सव मनाकर कोरोना को दीजिए मात!

पीएम मोदी ने कोरोना को मात देने के लिए 11 से 14 अप्रैल तक कोरोना उत्सव मनाने का आह्वान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया है कि अभी सभी उम्र के लोगों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। पीएम ने टीके की सीमित उपलब्धता की ओर संकेत करते हुए कहा कि पहले 45 सल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव की घोषणा करते हुए कहा कि 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले की जयंती है और 14 अप्रैल को बाबा साहब की जयंती है। इस बीच हम सब टीका उत्सव मनाएंगे।

पीएम ने कहा कि टीका उत्सव के दौरान हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करें। उन्होंने कहा कि मैं देश के युवाओं से आग्रह करना चाहूंगा कि वे अपने आसपास जो भी 45 सील से ऊपर के हैं, उन्हें टीका लगवाने में हर संभव सहायता करें।

मुख्यमंत्रियों के साथ की समीक्षा बैठक
8 अप्रैल को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद जहां पीएम ने लोगों से सावधानी बरतने के अपील की, वहीं राज्य सरकारों को टेस्टिंग बढ़ाने और कंटेनमेंट जोन के माध्यम से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने की भी सलाह दी।

ये भी पढ़ेंः ज्ञानवापी, काशी विश्वनाथ मंदिर का हिस्सा? अब न्यायालय ने दी खुदाई की अनुमति

ये भी पढ़ेंः सीबीआई जांच में दखल नहीं, अनिल देशमुख की याचिका खारिज

लॉकडाउन नहीं
पीएम ने नाइट कर्फ्यू को कोरोना के खिलाफ जंग में लाभदायक बताते हुए ये स्पष्ट कर दिया कि देश में फिलहाल संपूर्ण लॉकडाउन नहीं लगने जा रहा है। मोदी ने कहा कि इस समीक्षा बैठक में ये बात स्पष्ट है कि देश कोरोना की पहली लहर के पीक को पार कर चुका है और इस बार की लहर पहले से ज्यादा तेज है। पहली लहर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़,पंजाब, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्य भी पार कर चुके हैं। कुछ और राज्य में भी कोरोना संक्रमण पीक पर पहुंच रहा है। यह हमारे लिए चिंता की बात है।

पीएम की खास बातें

  • तमाम चुनौतियों के बावजूद हमारे पास पहले की अपेक्षा बेहतर साधन और अनुभव हैं।
  •  पिछले साल हमारे पास टेस्टिंग लैब नहीं थे, उस समय केवल लॉकडाउन का ही सहारा था।
  • जहां नाइट कर्फ्यू का इस्तेमाल हो रहा है। वहां मेरा आग्रह है कि कोरोना कर्फ्यू शब्द का इस्तेमाल करें।
  • कोरोना कर्फ्यू रात 9 -10 बजे सुबह 5 बजे तक लागू करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here