दीपावली पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, आप भी उठा सकते हैं लाभ

लखनऊ से दिल्ली के बीच स्लीपर और एसी बोगियों वाली दो स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी शुरू कर दी है।

135

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल प्रशासन ने लखनऊ से दिल्ली के बीच स्लीपर और एसी बोगियों वाली दो स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। साथ ही लखनऊ से मुम्बई, हावड़ा, अहमदाबाद के लिए भी एक-एक स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है।

कोरोना के कारण पिछले साल दीपावली पर रेलवे की स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बहुत कमी आ गई थी। इस बार होली पर भी लखनऊ से दिल्ली के लिए कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चली। अगले महीने 24 अक्टूबर को दीपावली का त्योहार पड़ रहा है। ऐसे में लखनऊ आने वाले यात्रियों की संख्या के कारण लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और एसी डबल डेकर सहित सभी नियमित ट्रेनों में तेजी से वेटिंग लिस्ट बढ़ रही है। लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस में अब वेटिंग के टिकट मिलने बंद हो गए हैं।

ये भी पढ़ें – मुंबईः केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में सेंध! जानिये, क्या है मामला

दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव
लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने 8 सितंबर को बताया कि वेटिंग के यात्रियों को कंफर्म सीटें उपलब्ध कराने के लिए लखनऊ से दिल्ली के बीच दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। इसके अलावा लखनऊ से मुम्बई, हावड़ा, अहमदाबाद के लिए भी एक-एक स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। रेलवे लखनऊ से दिल्ली, मुम्बई सहित कई शहरों के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भी चला सकता है।

स्पेशल ट्रेनों की घोषणा
उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड में इस प्रस्ताव पर मंथन के बाद अगले एक सप्ताह में आदेश जारी हो सकता है। फिलहाल जोन में खाली पड़ी बोगियों की रिपोर्ट तैयार हो रही है। इसी आधार पर रैक की उपलब्धता होते ही स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की जाएगी। घोषणा होने के बाद इन ट्रेनों में एडवांस आरक्षण (रिजर्वेशन) भी शुरू हो जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.