देश के गुमनाम 6 सपूतों के सम्मान में डाक कवर जारी!

डाक विभाग प्रति वर्ष 11अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह के रुप में मनाता है। इसके लिए हर दिन एक थीम सुनिश्चित की जाती है।

देश को स्वतंत्र कराने में कई ऐसे भारत के सपूतों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान और बलिदान दिया, जिनके बारे में इतिहास में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे महामानवों का सम्मान करना सरकार के साथ ही देश के जन मानस का भी कर्तव्य है। इसी कर्तव्य को पूरा करते हुए डाक विभाग ने 6 गुमनाम नायकों के सम्मान में विशेष डाक कवर जारी किया। इन नायकों में बक्सी जगबंधु, हुतात्मा बाजी राउत, हुतात्मा जय राजगुरु, हुतात्मा चाखी खुंटिया, हुतात्मा चक्र बिसोई और पर्वती गिरी शामिल के नाम शामिल हैं।

इन देश के सपूतों के नाम पर विशेष डाक कवर के विमोचन के अवसर पर शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तथा संचार, रेलवे और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव उपस्थित थे। देश की स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव को याद करते हुए देश के इन नायकों के नाम पर विशेष डाक कवर जारी किया गया। ये सभी देश के सपूत ओडिशा के रहनेवाले थे।

 प्रेरणा के स्रोत
इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इन महापुरुषों और महिलाओं की संघर्ष गाथा का स्मरण किया और उनसे वर्तमान पीढ़ी को प्रेरणा लेने की जरुरत बताई। उन्होंने कहा कि हम वर्तमान पीढ़ी का यह पावन कर्तव्य है कि हम उनके त्याग और बलिदान को याद कर उनसे प्रेरणा लें। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ये छह नायक आज भी ओडिशा के लोगों के दिलों में बसते हैं और वे स्थानीय लोक विधा का हिस्सा बने हुए हैं। उन्होंने इन महामानवों के सम्मान में डाक कवर जारी करने के लिए डाक विभाग को बधाई दी।

ये भी पढ़ेंः उपराष्ट्रपति के अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति! भारत ने दिया करारा जवाब

राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन
बता दें कि डाक विभाग प्रति वर्ष 11अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह के रुप में मनाता है। इसके लिए हर दिन एक थीम सुनिश्चित की जाती है। इसमें वित्तीय समावेशन, डाक टिकट, मेल और पार्सल आदि शामिल किए जाते हैं। चूंकि इस वर्ष हम देश का अमृत महोत्व मना रहे हैं, इसलिए इसकी थीम में इंडिया-75 की भावना को साझा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here