सावन का अंतिम सोमवारः शिवालयों में उमड़ा जनसैलाब, हरिगिरी धाम में जुटे एक लाख से अधिक श्रद्धालु

हरिगिरी धाम में डाक बम एवं पैदल बम के साथ-साथ दर्जनों रथ तथा कई युवाओं की टोली तिरंगा के साथ जल लेकर भगवान भोले शंकर को जलाभिषेक करने पहुंचे।

109

बेगूसराय के झमटिया और सिमरिया गंगा घाट से लेकर साहेबपुर कमाल तक के गंगा घाटों से शिवालय की ओर जाने वाले तमाम रास्ते 7 अगस्त से ही गेरुआमय बना हुआ है।

हर-हर महादेव के जयधोष के साथ श्रद्धालुओं के आने-जाने का सिलसिला लगातार जारी है। बेगूसराय में सबसे अधिक भीड़ बाबा हरिगिरी धाम गढ़पुरा में उमड़ी है। जहां की रात दस बजे से ही कांवरियों के शिव भक्तों के जुड़ने के कारण सुबह चार बजे तक विशेष प्रातः पूजा के बाद मंदिर का पट शिवभक्तों के लिए खोल दिया गया। जिसके बाद जलाभिषेक करने वालों की भीड़ के कारण सारी कवायद फेल हो गई।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र मामला संविधान बेंच को सौंपा जाएगा? आएगा सर्वोच्च फैसला

अंतिम सोमवारी को अत्यधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए प्रशासनिक व्यवस्था काफी दुरुस्त रही तथा सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में एसडीओ एवं डीएसपी सहित प्रशासनिक अधिकारी के साथ बड़ी संख्या में महिला-पुरुष सुरक्षा बल एवं हरिगिरी समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा व्यापक बंदोबस्त के बीच जलाभिषेक कराया गया।

अंतिम सोमवारी को लेकर भी इतनी भीड़ जुट गई की अहले सुबह ही जलाभिषेक के लिए महिला एवं पुरुषों की अलग-अलग कई लाइन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक लग गया। जहां से कि क्रमबद्ध तरीके से मुख्य द्वार तक लाते हुए वहां बैरिकेडिंग के सहारे रोक-रोक कर श्रद्धालुओं को परिसर में प्रवेश कराया गया।

इस मौके पर सिमरिया से गढ़पुरा तक का कांवरिया मार्ग पूरी तरह से शिवमय बना रहा तथा 50 से अधिक जगहों पर सेवा शिविर के माध्यम से शिव भक्तों को सुविधा उपलब्ध कराई जा रही थी। इस दौरान एक लाख से अधिक भक्तों के द्वारा जलाभिषेक करने का अनुमान लगाया गया है।

अंतिम सोमवारी सांप्रदायिक सद्भाव का भी मिशाल बना, जब मुहर्रम रहने के बाद भी बथौली एवं सुल्तानपुर में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पूरी रात जग कर शिव भक्तों की सेवा की। कांवरिया मार्ग पर कई जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया, जहां कि द्वितीयअर्थी गानों की धुन पर कांवरिया झूमते हुए आगे बढ़ते रहे। हरिगिरी धाम में डाक बम एवं पैदल बम के साथ-साथ दर्जनों रथ तथा कई युवाओं की टोली तिरंगा के साथ जल लेकर भगवान भोले शंकर को जलाभिषेक करने पहुंचे।

बस पड़ाव और रेलवे स्टेशन पर भी भारी भीड़ लगी रही। अंतिम 8 अगस्त के मौके पर जिला मुख्यालय के कर्पूरी स्थान, काली स्थान, वीरपुर बसहा स्थान समेत सभी गांव के शिवालय एवं अन्य मंदिरों में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा है। जहां की बड़ी संख्या में शिव भक्त जलाभिषेक कर परिवार, समाज, देश एवं विश्व कल्याण की कामना कर रहे हैं। झमटिया, मधुरापुर, सिमरिया, सिहमा, चाक, मिरअलीपुर, राजधाट समेत तमाम गंगा धाट पर भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.