महाराष्ट्र समेत कई राज्यों को अब ट्रेन से ऐसे मिलेगी प्राणवायु!

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रही है।

88

देश में कोरोना संक्रमण का तांडव जारी है। इस स्थिति में देश के लगभग सभी प्रदेशों में रेमडेसवीर इंजेक्शन समेत अस्पतालों में बेड और अन्य तरह की साधन-सुविधाओं की भारी कमी देखी जा रही है। फिलहाल ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रही है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन ग्रीन कोरिडोर के जरिए महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात समेत उत्तर प्रदेश तथा अन्य प्रदेशों में भी ऑक्सीजन सप्लाई करेगी।

बता दें कि देश के कई राज्यों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर जल्द से जल्द ऑक्सीजन की सप्लाई करने का अनुरोध किया है। उसके बाद केंद्र सरकार ने देश के कई स्वास्थ्य केंद्रों पर 162 प्रेशर स्विंग एड्सॉपर्शन ऑक्सीजन संयत्र लगाने की पहल की है। इसके साथ ही रेलवे ने ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए 19 अप्रैल से स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

राज्यों के संपर्क में केंद्र सरकार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बाताया है कि स्वास्थ्य केंद्रों में 162 पीएस ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए केंद्रीय प्रकोष्ठ 24 घंटे राज्यों के साथ संपर्क में है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इससे मेडिकल ऑक्सीजन क्षमता 154.19 एमटी बढ़ जाएगी। पीएसए संयंत्र ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं और अस्पतालों को चिकित्सीय ऑक्सीजन की जरुरत के लिए आत्मनिर्भर बनने में सहायता करते हैं। इससे चिकित्सीय ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर नेशनल ग्रिड पर बोझ भी कम होगा।

ये भी पढ़ेंः ये छह राज्य हैं सेन्सिटिव ऑरिजिन, ट्रेन से महाराष्ट्र आना तो ये लेकर आना

संसाधन बढ़ाने में राज्यों की पूरी मदद
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि रेमडेसवीर इंजेक्शन की आपूर्ति करने और कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने के साथ ही स्वास्थ्य संसाधन बढ़ाने में राज्यों को पूरी मदद की जा रही है।

औद्योगिक उद्देश्य के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद
राज्यों को भेजे गए पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि कोरोना के मामलों को देखते हुए देश में ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है। इसलिए सरकार की ओर से गठित उच्चधिकार प्राप्त समिति ने औद्योगिक इस्तेमाल के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति की समीक्षा की है और 22 अप्रैल से अगले आदेश तक आपूर्तिकर्ताओं द्वारा औद्योगिक उद्देश्य के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी गई है।

ये भी पढ़ेंःहल्ला नहीं दवाई चाहिये!

सीएम ने किया था पीएम को फोन
बता दें कि महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की कमी को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 15 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया था, लेकिन पश्चिम बंगाल में व्यस्त होने के कारण उनकी पीएम से बात नहीं हो सकी थी। इसे लेकर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने पीएम की आलोचना भी की थी। उन्होंने कहा था कि कोरोना संकट इतना बढ़ने के बावजूद पीएम बंगाल में चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने की ये मांग
महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मांग की है कि उन्हें दूसरे राज्यों से रेलवे के जरिए ऑक्सीजन लाने की अनुमति दी जाए। उन्होंने इसके लिए रेलवे को जरुरी निर्देश देने का निवेदन किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.