आ गई कोरोना की तीसरी लहर? हॉट स्पॉट बनने की राह पर ‘यह’ राज्य

स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तर पर सख्त व त्वरित रोकथाम कार्रवाई की करने के निर्णय लेने की सलाह दी है। पत्र में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अपनी सीमा में आने से पहले ही संक्रमण रोकने के उपाय करने के लिए कहा गया है।

90

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को रात्रि कर्फ्यू सहित अन्य पाबंदियों को लागू करने की सलाह दी है।

ओमिक्रोन का संक्रमणअब तक केरल से लेकर जम्मू कश्मीर सहित 14 राज्यों में दस्तक दे चुका है। देश में अब तक इस वेरिएंट के के 240 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इस कारण क्रिसमस पर इसके संक्रमण का असर पड़ता दिख रहा है। कई प्रदेशों ने ओमिक्रोन से बचने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

इन प्रदेशों में बढ़ रहे हैं मरीज
दिल्ली में ओमिक्रोन के अब तक 54 मामले सामने आये हैं, जबकि महाराष्ट्र में 11 नए ओमिक्रोन के साथ इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 65 हो गई है। इसी के साथ यह राज्य देश में इस मामले में पहले क्रमांक पर बना हुआ है। पहली और दूसरी लहर की तरह तीसरी लहर की शुरुआत भी इसी प्रदेश से हो सकती है।

तीन गुना खतरनाक
ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक पत्र लिखकर ओमिक्रोन के प्रति आगाह करते हुए कुछ हिदायतें भी दी हैं। भूषण ने अपने पत्र में लिखा कि ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तीन गुना अधिक संक्रामक है।

ये भी पढ़ेंः ओमीक्रॉन: सक्रिय करो वॉर रूम, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्यों को आदेश

केंद्र ने किया राज्यों को आगाह
स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तर पर सख्त व त्वरित रोकथाम कार्रवाई की करने के निर्णय लेने की सलाह दी है। पत्र में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अपनी सीमा में आने से पहले ही संक्रमण रोकने के उपाय करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू, भीड़ जुटने पर रोक, ऑफिस और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़ी पाबंदियों को अमल में लाने की सलाह दी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.