खतरनाक हो रहा है ओमिक्रोन! ब्रिटेन में पहली मौत तो भारत में हो गए ‘इतने’ मरीज

ब्रिटेन में ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1898 हो गई, जबकि इजरायल में संक्रमितों की संख्या 35 से बढ़कर 55 पर हो गई। भारत में इस वेरिएंट के 41 मरीज हो गए हैं।

158

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से पहली मौत हो गई है। इस वेरिएंट के मरीज की संक्रामकता से विश्व में खौफ और आशंकाओं के बादल घने हो रहे हैं। वायरस के इस नए स्वरूप के निशाने पर ब्रिटेन और इजरायल समेत दुनिया के कई देश हैं।

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में ओमिक्रोन के 663 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि इजरायल में संक्रमितों की संख्या में 57 फीसदी का इजाफा हुआ है। ब्रिटेन में ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1898 हो गई, जबकि इजरायल में संक्रमितों की संख्या 35 से बढ़कर 55 पर हो गई। भारत में इस वेरिएंट के 41 मरीज हो गए हैं। महाराष्ट्र में इससे संक्रमण सबसे ज्यादा 20 है।

 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 लाख तक बढ़ने की आशंका
ब्रिटिश स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि ब्रिटेन में संक्रमण की मौजूदा दर बरकरार रही तो महीने के अंत तक ओमिक्रोन से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 लाख हो सकती है। कोविड संक्रमण के कुल मामलों में आधे से अधिक ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित होंगे।

भयानक रुप धारण कर सकता है वेरिएंट
ब्रिटेन में 12 साल से ऊपर के 81 फीसदी लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है, लेकिन लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले साल अप्रैल तक ओमिक्रोन के कारण 25 से 75 हजार ब्रिटिश नागरिकों की मौत हो सकती है।

विदेशों से लौटे लोग ज्यादा प्रभावित
इजरायली सरकार के मुताबिक देश में पाए गए कुल ओमिक्रोन संक्रमितों में सबसे ज्यादा विदेश यात्रा से लौटने वालों की है। कुल 55 संक्रमितों में से 36 लोग दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, यूएई, बेलारूस, हंगरी, इटली या नामिबिया की यात्रा से लौटे हैं। इसके अलावा 11 अन्य संक्रमित इन यात्रियों के संपर्क में आकर बीमार हुए। आठ लोग ऐसे हैं, जिनका संपर्क विदेश यात्रा करके आए किसी व्यक्ति से नहीं हुआ। ओमिक्रोन संक्रमितों की संख्या यूरोपीयय संघ (ईयू) के देशों में भी तेजी से बढ़ रही है। ईयू के 22 देशों में बीते 24 घंटे में कुल 732 नए मामले मिल चुके हैं। हालांकि, इससे संक्रमित अभी किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.