इसलिए अब 26 दिसंबर को मनाया जाएगा वीर बाल दिवस, प्रधानमंत्री ने की घोषणा

26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की गई है। यह दिवस सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के चारों बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जनवरी को 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की है। यह दिवस सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के चारों बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व के अवसर पर यह घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि यह साहिबजादों के साहस और न्याय स्थापना की उनकी कोशिश को श्रद्धांजलि है। गुरु गोबिंद सिह के चारों पुत्रों की मुगलों ने हत्या कर दी थी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, “वीर बाल दिवस उसी दिन मनाया जाएगा, जब साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी ने दीवार में जिंदा चिनवा दिए जाने के बाद शहीदी प्राप्त की थी। इन दो महान हस्तियों ने धर्म और सिद्धांतो से विचलित होने के बजाय मौत चुनी। माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और चार साहिबजादों की बहादुरी और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत और हिम्मत दी। उन्होंने अन्याय के सामने कभी सिर नहीं झुकाया। यह समय की जरुरत है कि लोगों को उनके त्याग के बारे में पता चले।”

सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने दिया धन्यवाद
प्रधानमंत्री के इस ट्वीट के बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रवेश साहिब सिंह ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक कार्य को पूरा करने के लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री को दिल से धन्यवाद करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here