अब पोस्ट ऑफिस में पाइए रेलवे टिकट ! पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

अब आपको टिकट के लिए रेलवे स्टेशन पर जाने और लंबी लाइन लगाकर समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आप रेलवे से यात्रा करने जा रहे हैं तो आप के लिए अच्छी खबर है। अब आपको टिकट के लिए रेलवे स्टेशन पर जाने और लंबी लाइन लगाकर समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस से टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे लोगों की सुविधा के लिए अब पोस्ट ऑफिस में टिकट बुकिंग सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। इस विशेष सुविधा उपलब्ध कराने में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने पहल की है। रेलवे की टिकट बुकिंग भी इसी कंपनी के जिम्मे है। यह सुविधा रेलवे के आधुनिकिकरण योजना के तहत उपलब्ध कराई गई है। यह सेवा रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से शुरू की गई है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में मिनी लॉकडाउन! जान लें, क्या रहेगा खुला और क्या बंद

रेलवे ने बताया है कि इस विशेष सुविधा के तहत फिलहाल इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से की गई है। वहां लगभग 9147 डाकघरों में यह सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है। इससे लोगों को सुविधा होने के साथ ही समय भी बचेगा और वे आसानी से अपने घर के आसपास के पोस्ट ऑफिस से रेलवे टिकट बुक करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें एजेंटों के पास भी नहीं जाना पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लखनऊ में आईआरसीटीसी की इस नई सुविधा का शुभारंभ किया।

इन्हें होगा ज्यादा लाभ

  • इस सुविधा का सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को होगा
  • वे अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर रेलवे टिकट बुक करा सकेंगे
  • उन्हें ऑफलाइन टिकट लेने के लिए शहर में नहीं जाना पड़ेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here