नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला ने रचाई शादी, सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट कर अपनी शादी की जानकारी दी है।

106

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने ब्रिटेन के बर्मिंघम में एक छोटे से समारोह में शादी रचा ली है। मलाला ने सोशल मीडिया पर शादी की तस्वीरें पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है। तस्वीरें पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा है कि हम अब शादीशुदा हैं और आगे का जीवन साथ में बिताना चाहते हैं।

मलाला ने ट्विटर पर शादी की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा है, “आज का दिन मेरे जीवन का एक बहुत ही खास है। हमने बर्मिंघम में अपने परिवार के साथ घर पर शादी रचा ली है। कृपया हमें शुभकामनाएं दें। हम अपने जीवन की अगली यात्रा पर आगे बढ़ने को लेकर उत्साहित हैं।” मलाला द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में उनके पति असर, उनके माता-पिता, जियाउद्दीन यूसुफजई और तूर पेकाई यूसुफजई दिखाई दे रहे हैं।

कौन हैं मलाला?
मलाला पाकिस्तान की स्वात घाटी की रहने वाली हैं। 9 अक्टूबर 2012 को स्कूल जाते समय तालिबान ने मलाला के सिर में गोली मार दी थी। वे उस समय केवल 15 वर्ष की थीं। मलाला की हालत गंभीर देखकर उन्हें इलाज के लिए ब्रिटेन ले जाया गया। वे सर्जरी के बाद बच गईं। उनके पिता को भी ब्रिटेन में पाकिस्तानी दूतावास में नौकरी की पेशकश की गई थी। मलाला की लिखी आत्मकथा पुस्तक काफी पसंद की गई थी।

2014 में दिया गया था नोबेल पुरस्कार
मलाला यूसुफजई को भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी के साथ संयुक्त रुप से 2014 में 17 साल की उम्र में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने पिछले साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की है। मलाला अब 24 साल की हो गई हैं और लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करती हैं। उनके मलाला फंड ने अफगानिस्तान में दो करोड़ डॉलर का निवेश किया है।

शादी को लेकर दिया था विवादास्पद बयान
वोग मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में मलाला ने शादी को अनावश्यक बताते हुए कहा था, “मुझे समझ में नहीं आता कि लोग शादी क्यों करते हैं। अगर आप जीवनसाथी चाहते हैं, तो आप शादी के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर क्यों करते हैं, सिर्फ साझेदारी क्यों नहीं हो सकती?” मलाला का यह बयान इतना विवादित हुआ था कि उनके पिता जियाउद्दीन यूसुफजई को सफाई देनी पड़ी थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.