रेलवे आरक्षण करने जा रहे हैं! तो आपके लिए है ये नई समय सारिणी

रेलवे सेवाओं के परिचालन को सुदृढ़ करने के लिए समय-समय पर विकास कार्य करती है। इसके कारण विश्व में सबसे बड़ी व्यवसाय उपलब्ध करानेवाली रेलवे की सेवाएं चौबीसों घंटे बिना रुके चलती रहती है। कोरोना काल में जब जग थम गया था तो रेलवे ने अन्न, सब्जी, फल, दवा और सांसों के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराना जारी रखा था।

88

ट्रेन आरक्षण करना चाह रहें हैं तो, अब नई समय सारिणी को जान लें, नहीं तो बैरंग लौटना पड़़ सकता है। यदि ऑन लाइन आरक्षण कर रहे हैं तो परेशान हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि, रेलवे आरक्षण सेवा में सुधार का कार्य करने जा रही है।

ये भी पढ़ें – कश्मीर में होगा आतंकवाद का सफाया! सरकार ने उठाए ऐसे कमरतोड़ कदम

पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में तकनीकी सुधार के लिेए अगले सात दिनों तक छह घंटे के लिए प्रतिदिन आरक्षण सेवा बंद रहेगी। आरक्षण सेवा को छह घंटे बंद रखकर रेलवे विभाग पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) के डेटा संग्रहण और नए ट्रेन क्रमांकों को सूचीबद्ध करेगा।

  • 14-15 की रात से 21-22 नवंबर की सुबह तक 6 घंटे बंद रहेंगी सेवा
  • प्रतिदिन रात 11.30 से सबेरे 5.30 तक आरक्षण सेवा बंद

कोविड-19 से सामान्य सेवाओं की ओर
कोरोना संक्रमण की परिस्थिति नियंत्रण में आने के बाद रेलवे अपनी सामान्य समय सारिणी के अनुसार ट्रेन सेवाओं का परिचालन शुरू कर रहा है। इसके लिए अब पुराने ट्रेन क्रमांकों के स्थान पर नए ट्रेन क्रमांक अपडेट करने हैं। इसके साथ ही आरक्षण के डेटा संग्रहण सेवा में सुधार करने का कार्य किया जाना है। इस कार्य का यात्री सेवाओं पर कोई विपरीत प्रभाव न पड़े इसके लिए 14 नवंबर की रात से 22 नवंबर की सुबह तक रेल आरक्षण सेवा 6 घंटे के लिए बंद रहेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.