लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी अब ये विशेष सुविधा

लखनऊ मंडल प्रशासन चारबाग स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए नया लाउंज बनाया जाएगा।

उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल प्रशासन चारबाग स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए नया लाउंज बनाया जाएगा इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) मुख्यालय को पत्र भेजा गया है।

उत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल प्रशासन ट्रेनों को पकड़ने और बाहर से आने वाले यात्रियों के ठहरने के लिए चारबाग स्टेशन के पास नया लाउंज बनाएगा। इस लाउंज में यात्री घंटों के हिसाब से अपना समय बिताने के साथ स्नान व नाश्ते जैसी सुविधा का लाभ ले सकेंगे। चारबाग रेल आरक्षण केंद्र की खाली बिल्डिंग का उपयोग करने के लिए लखनऊ मंडल प्रशासन ने आईआरसीटीसी मुख्यालय को पत्र भेजा है। चारबाग स्टेशन पर अभी नि:शुल्क सुविधा वाला एसी और स्लीपर क्लास का प्रतीक्षालय है। इसके अलावा विश्रामालय और डाॅरमेट्री में ठहरने की सुविधा मिलती है, लेकिन पीक सीजन में यह व्यवस्था कम पड़ जाती है। ऐसे में कई यात्रियों को प्लेटफाॅर्म पर ही इंतजार करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें – ज्ञानवापी के पक्षकार को पाकिस्तान से ‘सिर तन से जुदा की धमकी’, आतंकी को दिया पलटकर ऐसा उत्तर

लाउंज बनाने की तैयारी
चारबाग रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्र में तीन तल खाली हो गए हैं। रेलवे यहां पर यात्रियों के लिए नई दिल्ली की तरह लाउंज बनाने की तैयारी कर रहा है। इस लाउंज में यात्रियों के लिए ठहरने के लिए आरामदायक कुर्सियां होंगी। यहां यात्री स्नान करने के साथ तैयार होकर नाश्ता भी कर सकेंगे। डॉरमेट्री में यात्रियों के मनोरंजन की सुविधाएं भी होंगी। इसके लिए घंटे के हिसाब से शुल्क तक किया जाएगा। फिलहाल चारबाग रेलवे स्टेशन पर लखनऊ जंक्शन की तरह सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर लाउंज बनाने की योजना है।

यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं
उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सुरेश कुमार सपरा का कहना है कि चारबाग आरक्षण केंद्र पर नया यात्री लाउंज बनाने के लिए आईआरसीटीसी मुख्यालय को पत्र भेजा गया है। आईआरसीटीसी के अधिकारी अब मौके का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वह रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) का अनुमोदन प्राप्त करेंगे। चारबाग स्टेशन पर लाउंज बनने के बाद यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। लाउंज के इस्तेमाल के लिए दरें आईआरसीटीसी की तरफ से तय की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here