प्रशासन परेशान, लोग नादान!… कैसे लगे कोरोना पर लगाम?

कोरोना से बचाव के लिए नासिक शहर के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे ने एक अलग ही तरह की व्यवस्था की है। उन्होंने बाजार जाने वाले लोगों से शुल्क वसूलने का प्रावधान किया है।

95

देश के कई राज्यों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के आंकड़ों से लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया है, लेकिन कुछ लोग हैं कि मानते नहीं। उन पर न तो सरकार की अपील का असर पड़ रहा है और न ही स्थानीय प्रशासन द्वारा वसूले जा रहे जुर्माने का। ऐसे लोगों से निपटने के लिए महाराष्ट्र के नासिक शहर के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे ने एक अलग ही तरह की व्यवस्था की है। उन्होंने बाजार जाने वाले लोगों से पांच रुपए शुल्क वसूलने का प्रावधान किया है। ये शुल्क एक घंटे के लिए होगा।

पुलिस आयुक्त ने ट्वीट कर दी जानकारी
पुलिस आयुक्त पांडे ने इस बारे में ट्वीट करते हुए कहा है, ‘हम नासिक में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अलग ही सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं। हम बाजार में जानेवाले लोगों से पांच रुपए शुल्क ले रहे हैं। ये शुल्क एक घंटे के लिए है। इसके लिए उन्हें टिकट जारी किया जा रहा है। हमने ये सिस्टम नासिक शहर को लॉकडाउन से बचाने के लिए किया है।’

ये भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री की पत्नी रश्मि ठाकरे अस्पताल में भर्ती!

दादर में उमड़ी थी लोगों की भीड़
महाराष्ट्र में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू होने के बावजूद 27 मार्च की रात मुंबई के दादर सब्जी बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। इस तरह के नजारे देश के ऐसे कई राज्यों और स्थानों पर देखने को मिल रहे हैं, जहां कोरोना का खतरा चरम पर है।

 

ये भी पढ़ेंः मुंबई में ऐसे की जा रही है नाइट कर्फ्यू की ऐसी-तैसी!

गाजीपुर में दिखा ऐसा दृश्य
दिल्ली के गाजीपुर फल और सब्जी बाजार में भी ऐसा ही भयानक दृश्य 30 मार्च को देखने को मिला है। यहां लोग कोरोना संक्रमण के दिशानिर्देशों की धज्जियां उड़ाते देखे जा सकते हैं। अधिकांश लोगों ने मास्क नही पहना है और वे सामाजिक दूरी के नियम को भी पूरी तरह भूल गए हैं।

इनसे निपटना बड़ी चुनौती
ऐसे लोग अपने साथ ही अपने परिवार और दूसरे लोगों के जीवन से भी खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसा नहीं हो सकता कि इन्हें कोरोना की भयाहवता और खतरे के बारे में जानकारी नहीं हो। ऐसा भी नहीं हो सकता कि ये कोरोना से बचने के दिशानिर्देशों से अवगत न हों, इसके बावजूद इनकी इस तरह की गतिविधियां आश्चर्यजनक हैं।

लोग लापरवाह, सरकार चिंतित
इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना से बचाव के लिए सरकार के प्रयासों से बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि,31 मार्च से हम रोज 80,000 से अधिक परीक्षण करने जा रहे हैं। 30 मार्च को सरकार ने कोविड रोगियों के लिए निजी अस्पतालों के आईसीयू वार्डों में 220 बेड बढ़ाने का आदेश जारी किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.