मुंबई का ‘यह’ पार्क बनेगा पहला ‘ग्लो गार्डन’

दादर स्वातंत्र्यवीर सावरकर मार्ग के पास और चौपाटी से सटे वीर बाजी प्रभु देशपांडे उद्यान को अब मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना के तहत विकसित किया जा रहा है।

196

मुंबई महानगरपालिका के दादर छत्रपति शिवाजी महाराज पार्क इलाके में समुद्र किनारे स्थित वीर बाजी प्रभु उद्यान (नारियल बाग) अब चांदी के रंग में नहाने जा रहा है। इन दोनों पार्कों को ग्लो गार्डन के रूप में विकसित किया जा रहा है। पार्क में विभिन्न विद्युत रोशनी के माध्यम से रंगीन नजारे देखने को मिलेंगे। ये बच्चों, युवाओं और बूढ़ों सभी को समान रूप से रोमांचित करेगा। यह मुंबई का पहला ग्लो गार्डन होगा।

दादर स्वातंत्र्यवीर सावरकर मार्ग के पास और चौपाटी से सटे वीर बाजी प्रभु देशपांडे उद्यान को अब मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना के तहत विकसित किया जा रहा है। स्थानीय विधायक सदा सरवणकर द्वारा सुझाए गए कार्यों के अनुरूप नगर निगम के जी नॉर्थ डिवीजन ने वीर बाजी प्रभु देशपांडे उद्यान को सौंदर्यीकरण कार्यों में शामिल किया है। इस पार्क को अब ग्लो गार्डन के रूप में विकसित किया जा रहा है।

मुंबई का पहला ग्लो गार्डन
बीएमसी ने इसके लिए टेंडर मांगा है। ठेकेदार की नियुक्ति के बाद काम शुरू हो जाएगा।  ग्लो गार्डन में विभिन्न इलेक्ट्रिक लाइटिंग थीम का उपयोग किया जाएगा। इसमें जानवरों, फूलों, पक्षियों व अन्य नक्काशियों आदि के माध्यम से जमीन, खुले सभागार, दीवार, पेड़ आदि पर आकर्षक बिजली की रोशनी डाली जाएगी। इससे यह पार्क रात के समय ज्यादा जगमगाएगा। बीएमसी के अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई में इस तरह का ग्लो गार्डन नहीं है। उनका मानना ​​है कि यह मुंबई का पहला ग्लो गार्डन होगा।

धारावी के वीर कोतवाल उद्यान को भी बनाया जाएगा ग्लो गार्डन
सौंदर्यीकरण के तहत इस पार्क को ग्लो गार्डन बनाया जा रहा है। इसी तरह धारावी के वीर कोतवाल उद्यान को भी ग्लो गार्डन बनाया जाएगा। जी नॉर्थ डिवीजन के सहायक आयुक्त प्रशांत सपकाले के मार्गदर्शन में विभिन्न चौराहों और सड़कों को भी इसी तरह की आकर्षक रोशनी से सजाया जाएगा। विभिन्न विद्युत खंभों पर भी विद्युत प्रकाश व्यवस्था की इस तकनीकी का उपयोग किया है। छत्रपति शिवाजी महाराज उद्यान क्षेत्र में बिजली के खंभों पर जसवंद फूल की प्रतिकृति और सिद्धिविनायक मंदिर क्षेत्र में गणपति प्रतिकृति का उपयोग किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.