तुम्हारी शपथ… पुलिसवाले नहीं मांग सकते अब

पुलिसवाला शपथ पत्र मांगे तो कहना ‘कार्रवाई करवा दूंगा’। जी हां ये शक्ति अब सामान्य जनों को पुलिस आयुक्त ने दे दी है। मुंबई पुलिस आयुक्त ने एक आदेश निकाला है जिससे खोई हुई वस्तु या कागज पत्र के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त करना सामान्य लोगों के लिए आसान हो जाएगा।

दिनचर्या में छोटी सी भूल या लापरवाही बड़ा नुकसान करा देती है। ऐसे में कई बार व्यक्ति अपने आवश्यक कागज पत्र, सामान से हाथ धो बैठता है। इस स्थिति में व्यक्ति जब दूसरा कागज बनाने के लिए जाता है, तो उससे पुलिस थाने से प्रमाण पत्र बनवाकर लाने की मांग की जाती है। जब वह व्यक्ति पुलिस थाने पहुंचता है तो पुलिस कर्मी उससे शपथ पत्र मांगते हैं। इस फेरी में व्यक्ति का समय, पैसा सब अनायास खर्च हो जाता है।

ये भी पढ़ें – सावधान… कोरोना फिर देने लगा है टेंशन, 24 घंटे में संक्रमण का आंकड़ा बढ़ा

समय और पैसा दोनों में खर्चीला
पुलिस थाने से प्रमाण पत्र प्राप्त करना भी एक बड़ी चुनौती होती थी। इसके लिए पहले एक शपथ पत्र बनवाना पड़ता था। जिसके लिए स्टैंप पेपर खरीदना, वकील के पास जाकर उसे बनवाने में 400 रुपए तक का खर्च हो जाता था। इसके साथ-साथ व्यक्ति का समय भी अधिक खर्च हो जाता था।

आयुक्त ने किया आसान
सामान्य जनों की इस परेशानी को देखते हुए मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें पुलिस कर्मियों को सख्ती से आदेश दिया गया है कि वे खोए हुए सामान या कागज पत्र का प्रमाण पत्र देने के लिए किसी से भी शपथ पत्र नहीं मांग सकते। इसका उल्लंघन करनेवाले कर्मचारियों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here