मुंबईः ‘इन’ रेलवे स्टेशनों पर नए एस्केलेटर और लिफ्ट का संचालन शुरू!

मुंबई के रेलवे स्टेशनों पर जनवरी, 2022 में कई नए एस्केलेटर शुरू किए गए हैं। प्रत्येक एस्केलेटर की निर्माण लागत लगभग 1 करोड़ रुपये है। इस वित्त वर्ष में 14 और एस्केलेटर चालू किए जाने की योजना है।

पश्चिम रेलवे ने मुंबई मंडल के कई स्टेशनों पर चार नए एस्केलेटर एवं पांच नई लिफ्ट का संचालन शुरू कर दिया है। इन नए एस्केलेटरों और लिफ्टों को हाल ही में यात्रियों की सेवा में खोल दिया गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के मार्गदर्शन और नेतृत्व में यात्री सुविधाओं के साथ-साथ इन्फ्रास्ट्रक्चरल विकास पर अत्यधिक बल दिया गया है, जिसके फलस्वरूप मुंबई उपनगरीय खंड में विभिन्न अपग्रेडेशन के कार्यों को पूरा किया गया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार चार नए एस्केलेटरों में से दो मुंबई सेंट्रल स्टेशन के ईस्ट सर्कुलेटिंग एरिया (उत्तर और दक्षिण लैंडिंग) में उपलब्ध कराए गए हैं, जबकि एक एस्केलेटर मरीन लाइन्स स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4 पर मध्य पैदल ऊपरी पुल से जुड़ा हुआ और एक उधना स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर दक्षिण पैदल ऊपरी पुल पर उपलब्ध कराया गया है।

जनवरी में शुरू किया गया संचालन
इन एस्केलेटरों का संचालन जनवरी, 2022 में शुरू किया गया है। प्रत्येक एस्केलेटर की निर्माण लागत लगभग 1 करोड़ रुपये है। इस वित्त वर्ष में 14 और एस्केलेटर चालू किए जाने की योजना है। मुंबई उपनगरीय खंड के बोरीवली और जोगेश्वरी स्टेशनों पर दो और एस्केलेटर जनवरी, 2022 के अंत तक चालू होने की उम्मीद है।

इन स्टेशनों पर दी शुरू किए गए एस्केलेटर्स
यात्रियों की सुविधा के लिए एस्केलेटरों के अलावा मुंबई के विभिन्न उपनगरीय स्टेशनों पर पांच नई लिफ्ट भी लगाई गई हैं। ये लिफ्ट माटुंगा रोड स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1/2 पर दक्षिणी पैदल ऊपरी पुल से जुड़ कर, दादर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 5 पर दो लिफ्ट, कांदिवली स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 1 पर मध्य एफओबी पर एक लिफ्ट और मीरा रोड स्टेशन के प्लेटफॉर्म 4 पर उत्तरी एफओबी पर उपलब्ध कराई गई है। इनमें से प्रत्येक की लागत लगभग रुपये 50 लाख है। मुंबई उपनगरीय खंड के कांदिवली और गोरेगांव स्टेशनों पर दो और लिफ्टों के जनवरी, 2022 के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

ऐसे लोगों को विशेष लाभ
इन एस्केलेटरों और लिफ्टों को विशेष रूप से बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों की सुविधा और आराम के लिए प्रदान किया गया है। यह यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित होंगे और यात्रा करने के लिए एक सुरक्षित तथा अधिक सुविधाजनक तरीका प्रदान करेंगे। इनसे यात्रियों के तेजी से निकासी में मदद मिलेगी। मुंबई मंडल में 80 एस्केलेटर और 39 लिफ्ट पहले ही चालू की जा चुकी हैं, जिनमें 74 एस्केलेटर और 29 लिफ्ट मुंबई उपनगरीय खंड में लगाए गए हैं। महाप्रबंधक कंसल ने यात्रियों से पटरी नहीं पार करने तथा प्लेटफॉर्म बदलने के लिए फुट ओवर ब्रिज, सबवे, लिफ्ट, एस्केलेटर का उपयोग करने का आग्रह किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here