मुंबईः बीकेसी जाना होगा आसान, पश्चिम रेलवे देगी ‘यह’ उपहार?

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) दो ऐसे स्थान हैं, जहां सबसे अधिक भीड़ देखी जाती है।

127

मुंबई में रहने वाले अधिकांश लोग अपने काम पर समय पर पहुंचने के लिए मुंबई की लाइफ लाइन यानी मुंबई लोकल पर निर्भर हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) दो ऐसे स्थान हैं, जहां सबसे अधिक भीड़ देखी जाती है। इसका  कारण यह है कि इन क्षेत्रों में सबसे अधिक कॉर्पोरेट ऑफिस हैं। फिलहाल बीकेसी मुंबई में प्रमुख व्यवसाय केंद्रों में से एक बन गया है। पश्चिम रेलवे द्वारा बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स जाने वाले यात्रियों को राहत दिए जाने की संभावना है।

काम के लिए बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) जाने वाले लोगों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) स्थानीय सेवाओं का विस्तार करने की योजना बना रही है। पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, यह योजना बीकेसी में न केवल भारी भीड़ को बेहतर ढंग से प्रबंधित करेगी, बल्कि पीक आवर्स के दौरान अधिक लोकल ट्रेन का विकल्प भी देगी।

इस बीच, नौकरियों और काम के लिए चर्चगेट के बजाय बांद्रा, मलाड और अंधेरी इलाकों में जाने वाले कार्यालय की भीड़ में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा ने कहा कि इस प्रवृत्ति को देखते हुए विरार, अंधेरी और बोरीवली क्षेत्रों से बांद्रा तक सेवाएं प्रदान करने के लिए काम चल रहा है। इतना ही नहीं, बल्कि इससे भीड़ के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी।

मिश्रा ने आगे कहा कि पश्चिम रेलवे जल्द ही जोगेश्वरी टर्मिनस के लिए टेंडर निकालेगी। जो ज्यादातर आउटबाउंड ट्रेनों के लिए होगा, जो जोगेश्वरी से अपनी यात्रा शुरू या समाप्त कर रहे होंगे। यह टर्मिनस राम मंदिर और जोगेश्वरी स्टेशन के बीच होगा और शहर में इस तरह का 7वां टर्मिनस होगा। इस टर्मिनस के निर्माण पर करीब 70 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके लिए ड्रोन सर्वे पूरा हो चुका है और टोटल स्टेशन सर्वे के साथ टेंडरिंग की प्रक्रिया चल रही है। मिश्रा ने कहा कि इस नए टर्मिनस से मुंबई सेंट्रल पर भीड़भाड़ कम होगी और जोगेश्वरी से ट्रेनें चल सकती हैं।

इसके अलावा, इस मार्ग पर रेल सेवाओं में 25 प्रतिशत की वृद्धि होगी क्योंकि बोरीवली और मुंबई सेंट्रल स्टेशन के बीच 5वीं और 6वीं लाइन का काम पूरा होने वाला है। खार और गोरेगांव के बीच 5वें और 6वें रेलवे का पहला चरण मार्च 2023 तक पूरा हो जाएगा, गोरेगांव और बोरीवली के बीच दूसरा चरण मार्च 2024 तक पूरा हो जाएगा और खार से मुंबई सेंट्रल तक का अंतिम चरण मार्च 2025 तक पूरा हो जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.