देश के सबसे बड़े रक्षाबंधन महोत्सव का शुभारंभ, इस मंत्री को बहनों ने बांधी राखी

मध्य प्रदेश में करीब एक हफ्ते तक चलने वाले रक्षाबंधन महोत्सव के पहले दिन नरेला विधानसभा के वार्ड 76, 44 एवं 37 में अपार जन-समूह उमड़ा।

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने 18 अगस्त को देश के सबसे बड़े ‘नरेला रक्षाबंधन महोत्सव’ का शुभारंभ छोला दशहरा मैदान से किया। इसके बाद सुभाष फाटक खेल मैदान एवं राजेन्द्र नगर में भी रक्षा बंधन महोत्सव हुआ। लगभग 27 हज़ार 300 बहनों ने मंत्री श्री सारंग को रक्षा-सूत्र बांधे।

नरेला विधानसभा है मेरा परिवार- सारंग
सारंग ने कहा कि नरेला क्षेत्र को विधानसभा नहीं मेरा परिवार है। रक्षाबंधन महोत्सव नरेला विधानसभा का सबसे भव्य महोत्सव है। प्रतिवर्ष 70 हज़ार से अधिक बहनें रक्षा-सूत्र बांध कर अपना स्नेह और आशीर्वाद प्रदान करती हैं। यह महोत्सव सनातन संस्कृति की अमिट मिसाल है। उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों से कोरोना के कारण रक्षाबंधन महोत्सव नहीं हो पाया था। इस बार हर्षोल्लास के साथ यह पर्व पुन: भव्य समारोह के रूप में मनाया जा रहा है।

‘तिरंगा राखी’ से दिखी देशभक्ति और भाई-बहन के अटूट रिश्ते की मिसाल
रक्षाबंधन महोत्सव के दौरान सारंग को नरेला विधानसभा की बहनों ने ‘तिरंगा राखी’ भी बांधी। तीन रंगों में सजी इस अनोखी राखी को बहनों ने खुद तैयार किया था। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चित्र एवं फूलों से बनी राखी भी मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। उन्होंने सभी बहनों को उपहार स्वरूप पर्स और आरती संग्रह भेंट किया। साथ ही बहनों के भोजन की व्यवस्था भी की गई।

कतारबद्ध होकर बहनों ने किया अपनी बारी का इंतजार
करीब एक हफ्ते तक चलने वाले रक्षाबंधन महोत्सव के पहले दिन नरेला विधानसभा के वार्ड 76, 44 एवं 37 में अपार जन-समूह उमड़ा। कतारबद्ध होकर बहनों ने अपनी बारी का इंतजार किया और सारंग को राखी बांधी। बुजुर्ग बहनों ने रक्षा-सूत्र बांध कर मंत्री श्री सारंग को आशीष दिया।

एक लाख से अधिक बहनें रक्षाबंधन महोत्सव में होंगी शामिल
नरेला विधानसभा महोत्सव पिछले 14 वर्षों से निरंतर किया जा रहा है। कोरोना काल के दौरान आयोजन नहीं हो पाने के चलते इसबार का आयोजन सभी वर्षों से भव्य है। इसमें पिछली बार से अधिक 1 लाख बहनों के शामिल होने की संभावना है।

मंत्री सारंग ने श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में किये दर्शन
नरेला विधानसभा अंतर्गत छोला दशहरा मैदान में कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले मंत्री सारंग ने प्राचीन श्री खेड़ापति हनुमान मन्दिर में पहुँचकर दर्शन किये एवं सभी की सुख समृद्धि की कामना की।

पुष्प वर्षा और आतिशबाजी के साथ हुआ भव्य स्वागत
नरेला रक्षा बंधन महोत्सव में पहुंचने पर क्षेत्रवासियों ने मंत्री सारंग का भव्य स्वागत किया। मुख्य कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने वाले मार्ग में जगह-जगह स्वागत मंच बनाये गये थे। जहाँ क्षेत्रवासी विशेषकर महिलाओं ने मंत्री सारंग पर पुष्प वर्षा कर उनका स्नेहिल स्वागत किया और आतिशबाजी भी की गई।

सारंग की धर्मपत्नी रूमा सारंग को भी बांधा रक्षा-सूत्र
रक्षाबंधन महोत्सव में मंत्री सारंग की धर्मपत्नी रूमा सारंग भी सम्मिलित हुई। श्रीमती सारंग ने भी बहनों से राखी बंधवाई। भोपाल महापौर मालती राय, क्षेत्र के मंडल अध्यक्ष, पार्षद, कार्यकर्ता सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाएं शामिल हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here