अंधेरी-दहिसर-डीएन नगर मेट्रो सेवा का निकला मुहूर्त… जानें कब शुरू होगा संचालन

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में मेट्रो ट्रेन का जाल बिछाने की योजना पर कार्य शुरू किया गया था। परंतु, जमीनी दिक्कतों के कारण इसके कार्य में लगातार देरी होती रही है।

88

मुंबई में निर्माणाधीन मेट्रो ट्रेन सेवा कब शुरू होगी, इससे अधिक लोगों को अब इसका इंतजार है कि ये काम कब खत्म होगा। इसका कारण है मेट्रो ट्रेन सेवा निर्माण कार्य से हो रही परेशानियां। परंतु, अब दो मेट्रो सेवाओं के संचालन का मुहूर्त मिल गया है। इस विषय में एमएमआरडीए के आयुक्त ने जानकारी साझा की है।

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजनल डेवलेपमेंट अथॉरिटी द्वारा एमएमआर रीजन में मेट्रो सेवा का जाल बुनने का कार्य चल रहा है। इस कार्य की शुरुआत भाजपा शिवसेना की सरकार के समय हुई थी। जिसमें से कई सेवाएं अब तक संचालित होनी थी, परंतु, सत्ता बदलने के बाद मेट्रो कार्य की डेडलाइन चूकती चली गई। लगभग दो वर्ष देरी के बाद इस सेवा की शुरुआत का मुहूर्त मिल गया है। अंधेरी से दहीसर के बीच रेड लाइन और दहीसर से डीएन नगर के बीच यलो लाइन के संचालन को लेकर एमएमआरडी आयुक्त ने एएनआई से बातचीत में बताया कि अगले चार महीनों में बहु्प्रतीक्षित दो मेट्रो रूट पर संचालन शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें – अमरिंदर सिंह के सियासी डोरे… इधर दिल्ली यात्रा उधर सिद्धू का इस्तीफा, पढ़ें कैप्टन का कमेंट

इन दो मार्गों पर दौड़ेगी मेट्रो
एमएमआरडीए के आयुक्त डीवीआर श्रीनिवास ने बताया कि, मैं कोई निश्चित तारीख घोषित नहीं कर रहा हूं, लेकिन अगले तीन से चार महीने में दो नए रूट पर मेट्रो संचालन शुरू हो जाएगा, लगभग छह महीनों में दो और सेवाएं संचालन में आ जाएगी।

इसके कारण हुई देरी
आयुक्त कहते हैं कि, मेट्रो कार्यों में देरी मात्र कोविड-19 लॉकडाउन के कारण ही नहीं हुई, बल्कि प्रवेश व निकास मार्गों के लिए स्थान मिलने में दिक्कत, कार्यस्थल पर अतिक्रमण समेत कई अन्य समस्याएं भी कारण हैं। कई स्थानों पर विवाद और पुनर्वसन के कारण भी देरी हुई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.