जल संरक्षण से जुड़े हैं तो ये है आपके लिए स्वर्णिम अवसर

94

जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय के मुख्‍य उद्देश्‍यों में से एक जल संरक्षण को एक लोक आंदोलन बनाना तथा देश में जल संबंधी सजगता को बढाना है। इस उद्देश्‍य की पूर्ति हेतु, विभाग में जल संरक्षण और प्रबंधन के अहम विषय पर लोगों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्‍य से 1 दिसंबर, 2021 से ‘वाटर हिरोज़-शेयर योर स्‍टोरिज़’ प्रतियोगिता आरंभ कर रही है।

इस वाटर हिरोज़ प्रतियोगिता के माध्‍यम से देश भर से सर्वोत्‍कृष्‍ट जल संरक्षण और प्रबंध से जुड़ी संस्थाओं को प्रोत्‍साहित करने का लक्ष्य है। इस योजना ते अंतर्गत प्रत्‍येक माह (दिसंबर, 2021 के आगे की अवधि से) पुरस्‍कारों के लिए प्रविष्टियों आमंत्रित की जाएंगी। प्रत्‍येक माह में पुरस्‍कारों के लिए अधिकतम केवल 10 प्रविष्टियों पर ही विचार किया जाएगा। चुनी गई सभी प्रविष्टियों के लिए प्रत्‍येक हेतु 10,000 रूपए का नकद पुरस्‍कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें – पूर्वांचल ‘राज-मार्ग’: इसलिए सड़क पर उतरा प्रधानमंत्री का विमान

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए, प्रतिभागियों को जल संसाधनों के संरक्षण तथा प्रबंधन में उनके विशेष योगदान तथा प्रयासों को दर्शाते हुए 1-5 मिनट की अवधि का एक विशेष वीडियो (जिसमें 300 शब्‍द का एक राईट-अप तथा कुछ फोटो/तस्‍वीरें शामिल हों) के माध्‍यम से जल संरक्षण तथा प्रबंध के बारे में उनकी कामयाबी दर्शाई गई हो, वह भेजना होगा

प्रतिभागी अपने वीडियों को (यू ट्यूब वीडियों लिंक के साथ) MyGov पोर्टल पर डाल सकते हैं। MyGov पोर्टल के अतिरिक्‍त [email protected] पर भी प्रविष्टियां प्रस्‍तुत की जा सकती हैं। प्रतियोगियों को सलाह दी जाती है कि वे केवल कमेंट सेक्‍शन में ही अपने यू ट्यूब लिंक का उल्‍लेख करें और वहां पूरा वीडियों अपलोड नहीं करें। प्रतियोगिता की यह श्रृंखला 30 नवंबर, 2022 को समाप्‍त हो जाएगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.