राजस्थान में बाड़मेर सबसे गर्म, भट्टी की तरह तप रहे ये शहर

वर्तमान में राज्य में तेज लू का दौर चल रहा है। 14 और 15 मई को राजस्थान के कई इलाकों में गर्मी का असर अधिक तेज होगा। तेज गर्म हवा चलेंगी।

राजस्थान में गर्मी का कहर 13 मई को भी जारी रहेगा। इससे पहले 12 मई को बाड़मेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, जालोर भट्टी की तरह तपने लगे। बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और अजमेर में गर्मी ने पिछले सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाड़मेर में इस सीजन में पहली बार पारा 48 डिग्री सेल्सियस के ऊपर मापा गया। झीलों की नगरी उदयपुर में भी तीन साल बाद मई में सबसे तेज गर्मी पड़ी है। मौसम विभाग ने बाड़मेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, जालोर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

भीषण गर्मी और लू का कहर
13 मई सवेरे सूर्यदेव के बाहर निकलते ही सूर्यकिरणों ने अहसास करवा दिया कि पूरा दिन कैसे गुजरेगा। कई शहरों में सुबह 8 बजे से ही गर्म हवा के थपेड़े चलने लगे। सुबह सवेरे ही सड़कें वीरान हो गईं। तेज गति से चली गर्म हवा ने लोगों को घरों में कैद कर दिया। पिलानी, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, नागौर, धौलपुर और हनुमानगढ़ में गर्म हवा ने आमजन को परेशान किया। इन शहरों में कई जगह तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चला गया है। मौसम विशेषज्ञों ने अगले दो दिन इन क्षेत्रों में इससे भी भीषण गर्मी और लू चलने की आशंका जताई है।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र में नेता विपक्ष होंगे गिरफ्तार!

सभी शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के 6 शहर ऐसे रहे, जहां का तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। शेष सभी शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा। अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, कोटा, बूंदी, बाड़मेर, जोधपुर, धौलपुर, जालोर, सिरोही और करौली में दिन के साथ-साथ रात में भी जबरदस्त गर्मी रही और यहां न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

तापमान सामान्य से 6.7 डिग्री सेल्सियस अधिक
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार श्रीगंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर में पारा सामान्य से 5 डिग्री से भी ऊपर रहा। कोटा, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, अजमेर में चार, जयपुर, भीलवाड़ा, सीकर, उदयपुर में पारा सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। पिलानी में तापमान सामान्य से 6.7 डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड हुआ।

इन इलाकों में गर्मी का असर अधिक
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में राज्य में तेज लू का दौर चल रहा है। 13 और 14 मई को राजस्थान के कई इलाकों में गर्मी का असर अधिक तेज होगा। तेज गर्म हवा चलेंगी। कई जगह पारा 46 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। इसे देखते हुए श्रीगंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और जालोर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। टोंक, झुंझुनूं, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, कोटा, नागौर, हनुमानगढ़ जिले के लिए ऑरेंज और भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, सिरोही जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि 15 मई को एक वेस्टर्न डिर्स्टबेंस सक्रिय होगा। इसका असर 16 मई से राज्य में देखने को मिलेगा और तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी।

किस शहर का क्या है तापमान?
राज्य के अजमेर में 45, भीलवाड़ा में 44.6, जयपुर में 44.4, पिलानी में 47.2, सीकर में 43.6, कोटा में 46.7, चित्तौड़गढ़ में 45.6, उदयपुर में 44, बाड़मेर में 48.1, जैसलमेर में 47.2, बीकानेर में 47.2, चूरू में 46.9, श्रीगंगानगर में 47.3, धौलपुर में 44.8, नागौर में 47, बारां में 46.3, बूंदी में 46.7, डूंगरपुर में 46, हनुमानगढ़ में 46.7, जालोर में 47.7, सिरोही में 45.9, करौली में 45.8 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here