Man Ki Baat: प्रधानमंत्री की बड़ी घोषणा, हुतात्मा भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की कि महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि के रूप में चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

90

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितंबर को घोषणा की कि महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि के रूप में चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 28 सितंबर को भगत सिंह की जयंती के अलावा सर्जिकल स्ट्राइक की छठी वर्षगांठ भी मनाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 93वें संस्करण में अपने विचार साझा कर रहे थे। मोदी ने कहा- “28 सितंबर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह की जयंती मनाएंगे। भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। मैं चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश के सभी लोगों को इस निर्णय की बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

उन्होंने कहा कि हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लें, उनके आदर्शों पर चलते हुए उनके सपनों का भारत बनाएं, यही, उनके प्रति हमारी श्रद्धांजलि होती है। शहीदों के स्मारक, उनके नाम पर स्थानों और संस्थानों के नाम हमें कर्तव्य के लिए प्रेरणा देते हैं।

ये भी पढ़ें – अनिल परब का टूटेगा रिसॉर्ट? जानिये, सोमैया के दावे में क्यों है दम

नेताजी सुभाषचंद्र का लिया नेता
इंडिया गेट पर राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने और वहां सुभाषचन्द्र बोस की मूर्ति स्थापित करने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही देश ने कर्तव्यपथ पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की मूर्ति की स्थापना के जरिये भी ऐसा ही एक प्रयास किया है और अब शहीद भगत सिंह के नाम से चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम इस दिशा में एक और कदम है। उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव में हम जिस तरह स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विशेष अवसरों पर जश्न मना रहे हैं, उसी तरह 28 सितम्बर को भी हर युवा कुछ नया प्रयास अवश्य करे।

सर्जिकल स्ट्राइक
प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकवादी शिविरों के खिलाफ 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक को याद करते हुए कहा, “आप सभी के पास 28 सितंबर को जश्न मनाने की एक और वजह भी है। जानते हैं क्या है! मैं सिर्फ दो शब्द कहूंगा लेकिन मुझे पता है, आपका जोश चार गुना ज्यादा बढ़ जाएगा। ये दो शब्द हैं- सर्जिकल स्ट्राइक। बढ़ गया न जोश!”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.