महाराष्ट्रः 10वीं की परीक्षा पर स्कूली शिक्षा मंत्री की बड़ी घोषणा!

महाराष्ट्र में 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना के कारण 10वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

कोरोना संक्रमण के कारण महाराष्ट्र सरकार 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर अपने निर्णय पर कायम है। राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द की गई है। इसलिए 9वीं में प्राप्त अंक के आधार पर 10वीं का परिणाम घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जून तक परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

ऐसे विद्यार्थियों को दी जाएगी आर्थिक मदद
बता दें कि महाराष्ट्र में पहली से 12वीं तक के उन विद्यार्थियों को आर्थिक मदद दी जाएगी, जिनके माता-पिता की कोरोना के कारण मृत्यु हो गई है। वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण महाराष्ट्र के विद्यार्थी परीक्षा देने की स्थिति में नहीं हैं। उन्होंने  कहा कि जो विद्यार्थी परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः एसएसआर प्रकरण! राजदार सिद्धार्थ पीठानी इसलिए हुआ गिरफ्तार

इस तरह दिए जाएंगे अंक
10वीं का परीक्षा परिणाम 8 अगस्त 2019 के निर्णय पर आधारित होगा। परिणाम में स्कूल द्वारा साल भर की लिखित परीक्षा के आधार पर 30 अंक दिए जाएंगे। इसके आलावा होमवर्क, मौखिक और कक्षा में दिए जवाब के आधार पर 20 अंक दिए जाएंगे। इसके आलावा 9वीं कक्षा में आए अंकों का महत्व 50 नंबर का होगा। इस प्रकार से 100 नंबर को बांटा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here