महाराष्ट्र के कॉलेजों में कक्षा 11वीं में प्रवेश अब इसके बिना नहीं… इसे अवश्य पढ़ें

महाराष्ट्र स्कूली शिक्षण मंत्री ने कक्षा 11वीं के प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। इसके कारण छात्रों और परिजनों में इसको लेकर अब कोई भ्रम नहीं रहेगा।

राज्य में कोविड 19 के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परिक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इन कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सरकार ने मूल्य मापन प्रक्रिया को अपनाकर परिणाम घोषित करने का आदेश दिया है। परंतु, कक्षा 10वीं मे उत्तीर्ण होनेवाले छात्रों को कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए अब एक परीक्षा का सामना करना होगा।

कक्षा 11वीं में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को अब सामयिक प्रवेश परीक्षा (सीईटी) देनी होगी। इस प्रकार का निर्णय महाराष्ट्र राज्य शालेय शिक्षण विभाग ने लिया है। यह परीक्षा जुलाई अंत या अगस्त में होगी। इसके लिए शिक्षण विभाग ने कई महत्वपूर्ण निर्णय किये हैं।

इसे मराठी में पढ़ें – 11वी प्रवेशासाठी आता परीक्षा होणार! पण कशी? वाचा…

  • सामयिक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए शिक्षण आयुक्त के अंतर्गत एक समिति स्थापित की जा रही है, जिसमें कुल 6 सदस्य होंगे।
  • यह परीक्षा 11वीं में प्रवेश पाने के इच्छुक सभी बोर्ड के सदस्यों को देनी होगी।
  • इस परीक्षा को देने का निर्णय छात्रों का होगा
  • सामयिक प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा, जिसमें अंग्रेजी, गणित, विज्ञान व समाज शास्त्र में प्रत्येक विषय में 25 नंबर होंगे। परीक्षा ऑफलाइन होगी, यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ पर्यायवाची प्रश्नों (मल्टिपल चॉइस ऑब्जेक्टिव क्वेस्चन) पर आधारित होगी।
  • सामयिक परीक्षा की एक ही प्रश्न पत्रिका होगी जो 100 नंबर की होगी, परीक्षा 2 घंटे की होगी।
  • सामयिक परीक्षा महाराष्ट्र शिक्षण मंडल के शिक्षण आयुक्त के अंतर्गत होगी। परीक्षा केंद्र की जानकारी शिक्षण मंडल घोषित करेगा।
  • 11वीं की प्रवेश परीक्षा ऐच्छिक होने के कारण छात्रों के 10वीं के परिणाम घोषित होने के बाद महाराष्ट्र राज्य शिक्षण मंडल के पोर्टल पर परीक्षा देने के लिए पर्याय दिये जाएंगे।
  • जिन छात्रों ने वर्ष 2020-21 में 10वीं की परीक्षा शुल्क का भुगतान किया है उन्हें प्रवेश परीक्षा का शुल्क नहीं भरना होगा। सीबीएसई, सीआईएससीई व सभी अंतरराष्ट्रीय मंडल के छात्रों को शिक्षण मंडल द्वारा घोषित परीक्षा शुल्क देना होगा।
  • 10वीं के परीक्षा परिणाम 15 जुलाई के आसपास घोषित होने की आशा है। सामयिक परीक्षा 10वीं के परिणाम घोषित होने के बाद के दो सप्ताह में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा लगभग जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित होगी।

कक्षा 11वीं में छात्रों को प्रवेश सामयिक प्रवेश परीक्षा (सीईटी) में प्राप्त अंकों के आधार दिया जाएगा। इसके बाद यदि कॉलेजों में रिक्त स्थान बचता है तो उन छात्रों को स्थान मिलेगा जिन्होंने प्रवेश परीक्षा नहीं दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here