मुख्यमंत्री शिंदे ने बिल्डर संघ से किफायती घर बनाने का किया आग्रह, ‘इस’ बात पर जताई खुशी

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 6 फरवरी को एमसीएचआई- क्रेडाई, ठाणे, ठाणे इस्टेट एजेंट्स एसोसिएशन की ओर से ठाणे के रेमंड मैदान में आयोजित गृह निर्माण परियोजनाओं (संपत्ति) की प्रदर्शनी का दौरा भी किया।

106

हर कोई अपना खुद का, अच्छी गुणवत्ता वाला और अच्छे इलाके में एक हक़दार घर चाहता है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 6 फरवरी को ठाणे शहर में बिल्डर संघ से कहा कि उन्हें बड़े मकानों के साथ किफायती दरों पर भी मकान बनाना चाहिए। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 6 फरवरी को एमसीएचआई क्रेडाई द्वारा ठाणे घरों की प्रदर्शनी महोत्सव के समापन समारोह में उपभोक्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दावा किया कि हम अगले दो साल में मुंबई को गड्ढा मुक्त बनाने जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ठाणे की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 6 फरवरी को एमसीएचआई- क्रेडाई, ठाणे, ठाणे इस्टेट एजेंट्स एसोसिएशन की ओर से ठाणे के रेमंड मैदान में आयोजित गृह निर्माण परियोजनाओं (संपत्ति) की प्रदर्शनी का दौरा भी किया। इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री रवींद्र चव्हाण, विधायक प्रताप सरनाईक, क्रेडाई एमसीएचआई के ठाणे अध्यक्ष जितेंद्र मेहता, दीपक गरोडिया, राजू वोरा, बिल्डर्स एंड स्टेट गवर्नमेंट की फ्रेंडशिप कमेटी के उपाध्यक्ष अजय अशर, रेमंड के संदीप माहेश्वरी, एमएमआरडीए एसवीआर के महानगर आयुक्त श्रीनिवासन आदि मौजूद थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिंदे ने ठाणे के साप्ताहिक समाचारपत्र सब्जेक्ट मंथन के विशेष अंक का विमोचन भी किया |

गृह निर्माण क्षेत्र में युवाओं के प्रवेश पर जताई खुशी
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह खुशी की बात है कि युवा बड़ी संख्या में गृह निर्माण व्यवसाय में प्रवेश कर रहे हैं। इस क्षेत्र में आपसी सहयोग की आवश्यकता होगी और राज्य सरकार इस व्यवसाय के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। कोविड काल में इस क्षेत्र ने राज्य सरकार को भरपूर सहयोग प्रदान किया। ठाणे एमसीएचआई ने ग्लोबल कोविड अस्पताल और अन्य अस्पतालों के निर्माण के लिए बहुमूल्य सहयोग प्रदान किया |

व्यवसाय को मिली गति
मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि जब मैं शहरी विकास मंत्री था, तब राज्य सरकार ने एकीकृत व्यापक विकास नियंत्रण एवं संवर्धन विनियम (एकीकृत डीसीआर) तैयार किया था। इस नियमन के कारण निर्माण व्यवसाय को गति मिली है। इसने कई परियोजनाओं को शुरू करने में मदद की है। इसलिए आम जनता को भी इस नियम का लाभ उठाना चाहिए। इसके साथ ही इस सेक्टर को कोरोना काल में कंस्ट्रक्शन सेक्टर को लगी चोट से उबारने के लिए स्टांप ड्यूटी और प्रीमियम से राहत देने का फैसला किया और इसका बड़ा फायदा बिल्डरों और फिर सीधे उपभोक्ता को मिला. है |

इसी तरह निर्माण क्षेत्र सबसे बड़ा रोजगार सृजक है और 2500 से अधिक व्यवसाय इस व्यवसाय पर निर्भर हैं। इसलिए राज्य सरकार के माध्यम से इस क्षेत्र को सभी रियायतें देने का कार्य किया गया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर से हाउसिंग सेक्टर से लाभ
महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में बुनियादी ढांचा परियोजनाएं चल रही हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर से हाउसिंग सेक्टर को फायदा होगा। सड़कें अच्छी होंगी तो क्षेत्र का विकास होगा। तो हम हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे ने महाराष्ट्र समृद्धि हाईवे का काम तेजी से किया। इस हाईवे से यात्रा में समय की बचत हुई है और प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिल रही है। इसी तरह, मुंबई महानगर क्षेत्र में वसई विरार मल्टीमॉडल कॉरिडोर, ठाणे से बोरीवली सुरंग मार्ग, शिवडी न्हावा शेवा एमटीएचएल मार्ग जैसी कई परियोजनाएं चल रही हैं। इसी तरह, मुंबई महानगर क्षेत्र में 357 किमी मेट्रो नेटवर्क के कारण, ठाणे, नवी मुंबई, महानगरीय क्षेत्र के मुंबई हिस्से करीब आ गए हैं और यात्रा का समय बच गया है ।

ठाणे में बायपास रोड
ठाणे शहर में सड़कों के गड्ढों को भरने का काम जारी है। हम ठाणे में ट्रैफिक जाम हटाने के लिए बायपास रोड बनाने जा रहे हैं। यह कनेक्टिविटी राज्य के विकल्प के रूप में शहर के विकास में मदद कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार का सहयोग मिल रहा है,, इसलिए राज्य में लंबित परियोजनाओं के लिए लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.