इन राज्यों में कोरोना की पाठशाला, दिल्ली में भी लगा प्रतिबंध… जानें सरकार की सूचनाएं

कोरोना का बढ़ता संक्रमण चिंता बढ़ा रहा है। राज्यों ने युद्धस्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं, तो दिल्ली ने यलो एलर्ट लागू कर दिया है।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन का संसर्ग लगातार पैर पसार रहा है। इस बीच महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में स्कूलों तक कोरोना का संक्रमण पहुंच गया है। महाराष्ट्र के स्कूल सत्तर से अधिक छात्र संक्रमित हैं तो छत्तीसगढ़ में चौबीस छात्र संक्रमित पाए गए हैं। जबकि, दिल्ली सरकार ने यलो एलर्ट लागू कर दिया है।

कोरोना की तीसरी लहर की चर्चा और तैयारी बहुत तेजी से की जा रही थी। परंतु, सरकारों की सक्रियता और लोगों द्वारा कोविड-19 अनुरूप प्रोटोकॉल अपनाने के कारण इसका खतरा टलता दिख रहा था। इसी बीच कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के पाठशाला पहुंचने छात्रों की जान सांसत में है।

ये भी पढ़ें – लुधियाना विस्फोटः मास्टरमाइंड जर्मनी में गिरफ्तार, निशाने पर थे मुंबई सहित ये शहर

छत्तीसगढ़ में नवोदय पर नसतर
प्रदेश के रायगढ़ जिले में स्थित नवोदय विद्यालय में छात्रों के संक्रमित होने की सूचना प्राप्त हुई है। अब तक कोरोना जांच में 24 छात्रों में संसर्ग पाया गया है। प्रशासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के पांच सदस्यीय दल को निरिक्षण के लिए भेजने का निर्णय किया है। राज्य कोविड-19 नियंत्रण दल के डॉ. धर्मेंद्र गहवई के नेतृत्व में यह दल जाएगा।

दिल्ली में यलो एलर्ट
ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के अनुसार एक सप्ताह तक पॉजिटिविटी दर 0.5 प्रतिशत रहने के कारण दिल्ली सरकार ने पहले चरण के प्रतिबंध लागू किये हैं। जो यलो एलर्ट के अंतर्गत आता है। इस प्रतिबंध के अंतर्गत कई प्रतिबंध लागू किये गए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस संबंध ने जानकारी दी है।

घर से निकलें तो संभल कर और समय देखकर

  • शैक्षणिक संस्थान बंद किये गए
  • सिनेमा हॉल, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, स्पा, जिम, योग केंद्र, खेलकूद केंद्र और मनोरंजन उद्यान बंद
  • दिल्ली मेट्रो और बसों में पूर्ण क्षमता के 50 प्रतिशत यात्रियों को अनुमति
  • दिल्ली के निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति को अनुमति
  • सभी सार्वजनिक आयोजनों पर पूर्ण बंदी
  • विवाह और अंत्येष्टि में 20 लोगों को अनुमति

महाराष्ट्र – कोरोना की पाठशाला
राज्य के अहमदनगर जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में कोविड-19 संक्रमण से सत्तर से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं। इस विद्यालय में साढ़े तीन सौ से अधिक छात्र शिक्षण ग्रहण करते हैं। यह विद्यालय केंद्र सरकार के अधीन नवोदय विद्यालय शृंखला का भाग है। जो पारनेर तहसील के ढोकेश्वर गांव में स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here