अब नाट्य गृह शुरू करने की मांग को लेकर महाआरती!

प्रदेश के नाट्यगृहों को शुरू करने की मांग को लेकर पुणे के बालगंधर्व रंगमंदिर में नटराज की महाआरती की गई।

कोरोना की दूसरी लहर से राहत मिलने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने पाबंदियों में थोड़ी ढील दी है। हालांकि सरकार ने अभी तक नाट्यगृह और सिनेमाघरों को शुरू करने की इजाजत नहीं दी है। इसलिए इस पर निर्भर रहने वाले कलाकारों को आर्थिक परेशानी हो रही है। इसी के मद्दे नजर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए 30 अगस्त को राज्य के विभिन्न हिस्सों में आंदोलन किए गए। हालांकि राज्य के राहत व पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने 1 सितंबर से सिनेमाघरों और नाट्यगृह को शुरू करने का वादा किया था, लेकिन वे अपने वादे से मुकरते हुए दिख रहे हैं।

प्रदेश के नाट्यगृहों को शुरू करने की मांग को लेकर पुणे के बालगंधर्व रंगमंदिर में नटराज की महाआरती की गई। नाट्य कलाकारों का कहना था कि सरकार को जगाने के लिए इस महाआरती का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर अभिनेत्री प्रिया बेर्डे, अभिनेता गिरीश ओक, अभिनेत्री सुरेखा कुडची और कई अन्य लोग उपस्थित थे।

अभिनेत्री प्रिया बेर्डे ने कही ये बात
अभिनेत्री प्रिया बेर्डे ने कहा,”हमने सरकार को अपना पक्ष बताने के लिए इस महाआरती का आयोजन किया था। सरकार को हमारी मांग माननी चाहिए। हम आश्वस्त थे कि 1 सितंबर से नाट्यगृह शुरू करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन आगे कुछ होता हुआ नहीं दिख रहा है। इसलिए हमने महाआरती कर सरकार का ध्यान अपनी ओर खींचने की कोशिश की। वर्तमान में कलाकारों की हालत बहुत खराब है। हम आंदोलन नहीं कर सकते। हम हिंसा नहीं कर सकते। हम कलाकार हैं और हम दर्शकों को अपने माई-बाप के रूप में देखते हैं। रंगदेवता को साक्षी रखते हुए हमने सरकार से थिएटर शुरू करने की मांग की है। हम अभिनेताओं को न्याय मिले। ”

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में मंदिर पर सरकार और विपक्ष में इस तरह बढ़ रहा है ‘रार’ !

हमारी मजबूरीः अभिनेता गिरीश ओक
अभिनेता गिरीश ओक ने कहा, “नाटक एक कला है, जिसे वर्चुअल या ऑनलाइन के माध्यम से नहीं किया जा सकता है। हम ऐसे कलाकार हैं, जो वास्तविक मंच पर काम करते हैं। हमारे सामने दर्शक होते हैं। यह एक व्यवसाय है और बहुत सारे लोग इस पर निर्भर हैं। हम उग्र आंदोलन नहीं कर सकते। कोरोना कम हो रहा है। इसलिए अब थिएटर शुरू होना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here