महाराष्ट्रः पुलिस विभाग में नौकरी करने के इच्छुकों के लिए सुनहरा अवसर! जानिये, पूरी जानकारी

पुलिस भर्ती प्रक्रिया के नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इन नए बदलावों के अनुसार उम्मीदवारों को पहले ग्राउंड परीक्षा पास करनी होगी।

महाराष्ट्र में कई युवा पिछले दो साल से पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। इस पुलिस भर्ती को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है। राज्य में 18 हजार पुलिस भर्ती का रास्ता आखिरकार साफ हो गया है और यह भर्ती 9 नवंबर से शुरू होगी। पिछले हफ्ते प्रशासनिक कारणों का हवाला देते हुए पुलिस भर्ती पर रोक लगा दी गई थी। इसके बाद गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रोजगार मेले में कहा था कि एक सप्ताह के भीतर पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद बुधवार यानी 9 नवंबर से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव
पुलिस भर्ती प्रक्रिया के नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इन नए बदलावों के अनुसार उम्मीदवारों को पहले ग्राउंड परीक्षा पास करनी होगी। फिजिकल टेस्ट पास करने वाले छात्र लिखित परीक्षा के लिए पात्र होंगे। पहले लिखित परीक्षा के बाद फील्ड टेस्ट आयोजित किया गया था। हालांकि इस साल की भर्ती के लिए पहली प्राथमिकता फील्ड टेस्ट को दी गई है।

कोरोना के कारण नहीं हो पाई थी भर्ती
यह निर्णय उन सभी उम्मीदवारों को एक अवसर प्रदान करेगा, जिन्होंने कोरोना काल में 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2022 की अवधि के दौरान अधिकतम आयु सीमा पूरी की है। ये उम्मीदवार वर्ष 2020 और 2021 में रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए एकमुश्त उपाय के रूप में पात्र होंगे। गृह विभाग ने 4 नवंबर को इस संबंध में आदेश जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here