महाकुम्भ मेलाः 38 परियोजनाओं के लिए ‘इतने’ करोड़ की स्वीकृति

मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने स्वच्छता एवं यातायात समस्याओं के निराकरण हेतु इंदौर सिटी से प्रेरणा लेते हुए महाकुम्भ से पूर्व प्रयागराज को और स्वच्छ बनाने के लिए आश्वस्त किया।

97

महाकुम्भ मेला 2025 को दिव्य एवं भव्य बनाने के दृष्टिगत मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने 27 फरवरी को शीर्ष समिति की द्वितीय बैठक सर्किट हाउस में की। उन्होंने महाकुम्भ को अमृतकाल का पहला कुम्भ कहते हुए कम्युनिटी एंगेजमेंट प्रोग्राम के तहत अधिक से अधिक संख्या में जनपद निवासियों को जोड़ते हुए उनसे शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करने की अपील किया।

बैठक में 948 करोड़ रुपये की 50 प्रस्तावित परियोजनाओं में से लगभग 896 करोड़ रुपये की लागत की 38 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है। जिनमें उप्र सेतु निगम लि0/लोनिवि की 1, प्रयागराज विकास प्राधिकरण की 31 तथा बाढ़ कार्य खंड सिंचाई विभाग की 6 परियोजनाएं सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज से सम्बंधित 12 परियोजनाओं का पुनः परीक्षण पर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

शीर्ष समिति की प्रथम बैठक में स्वीकृत 51 परियोजनाओं में से प्रयागराज में प्रस्तावित रिंग रोड के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम की 2 परियोजनाएं, जिसमें अंदावा-कनिहार मार्ग पर रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्तावित दो लेने उपरिगामी सेतु का निर्माण एवं यूनाइटेड कॉलेज के समीप इलाहाबाद-मुगलसराय रेल सेक्शन पर प्रस्तावित दो लेन उपरिगामी सेतु के निर्माण को स्थगित कर दिया गया है।

उन्होंने ट्रैफिक प्लान हेतु कंसल्टेन्ट्स को हायर कर जिन सड़कों पर ट्रैफिक समस्याएं अधिक हो सकती हैं, इसका आकलन करते हुए कार्ययोजना तैयार करने के लिये कहा है। साथ ही सभी विभागों को निर्देशित किया कि समस्त कार्यों का शासनादेश 15 मार्च तक निर्गत कर दिया जाये, ताकि समयान्तर्गत बजट अवमुक्त किया जा सके।

उन्होंने नगर आयुक्त को नगर निगम द्वारा बसवार में संचालित कंस्ट्रक्शन एण्ड डिमोलिशन वेस्ट प्लांट से बनाई जा रही टाइल्स का उपयोग इन सभी सड़कों के विकास में करने के लिये भी कहा। उन्होंने मेलाधिकारी को महाकुम्भ कार्यों के कियान्वयन हेतु दो वर्ष के लिए आवश्यकता अनुसार एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन करने को कहा, जिससे कि मैनपावर की कमी न हो सके।

मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने स्वच्छता एवं यातायात समस्याओं के निराकरण हेतु इंदौर सिटी से प्रेरणा लेते हुए महाकुम्भ से पूर्व प्रयागराज को और स्वच्छ बनाने के लिए आश्वस्त किया। मेलाधिकारी, कुम्भमेला विजय किरन आनन्द ने सभी परियोजनाओं के बारे में मुख्य सचिव को अवगत कराया।

बैठक में बताया गया कि जनपद में ट्रैफिक व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के दृष्टिगत पीडीए द्वारा 31 मार्गों का चौड़ीकरण कराया जा रहा है, इसमें नैनी रेलवे स्टेशन से एफसीआई रोड होते हुए अरैल घाट तक, खरकौनी चौराहा (सेन्ट्रल जेल नैनी के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने) से अरैल रोड तक झूंसी क्षेत्र में लोटस अस्पताल से कटका रोड तक, संगम वाटिका पार्क (तेलियरगंज) से रसूलाबाद घाट तक झूसी स्थित जीटी रोड (छतनाग रोड) से छतनाग घाट तक, एडीए मोड नैनी से एडीए कालोनी के प्रारम्भ तक, एडीए कालोनी नैनी से अरैल घाट रोड, अमिताभ बच्चन पुलिया के पास गंगेश्वर महादेव मंदिर के दोनों ओर नदी तक, गोविन्दपुर सब्जी मण्डी तिराहा से कोटेश्वर महोदव मंदिर शिवकुटी तक, अन्नपूर्णा फेमिली मार्ट (नियर अमिताभ बच्चन पुलिया) से शुक्ला माकेर्ट तक आईईआरटी पुलिया से गंगा नदी तट तक सभी मार्गों को 12 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.