चीन ने की लैंग्या वायरस मिलने की पुष्टि, दो प्रांतों में मिले 35 मरीज

चाइनीज विशेषज्ञों ने इस संबंध में किए गए शोध के बाद चीन के दो प्रांतों में इस नए वायरस से संक्रमित 35 मरीज सामने आने की बात कही है।

89

चीन में कोरोना के बाद एक नया वायरस जूनोटिक लैंग्या मिलने के ताइवानी दावे की पुष्टि अब चीन की ओर से भी कर दी गयी है। चाइनीज विशेषज्ञों ने इस संबंध में किए गए शोध के बाद चीन के दो प्रांतों में इस नए वायरस से संक्रमित 35 मरीज सामने आने की बात कही है।

ताइवान के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने चीन में जूनोटिक लैंग्या वायरस मिलने की बात कही थी। सीडीसी का दावा था कि यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैल रहा है। इस वायरस की पहचान और प्रसार की निगरानी के लिए न्यूक्लिक एसिड परीक्षण विधि का उपयोग करने की बात कही गयी थी। अब चीन और सिंगापुर के वैज्ञानिकों की ओर से न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध में भी इस वायरस के प्रसार की बात कही गयी है।

ये भा पढ़ें – कोरबा-नहर का तटबंध टूटा, 3 बस्तियों में भरा पानी, अफरातफरी का माहौल

शोध के मुताबिक पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत और मध्य चीन के हेनान प्रांत में इस वायरस का संक्रमण पाया गया। ये वायरस अब तक दोनों प्रांतों में 35 लोगों को संक्रमित कर चुका है। हाल के दिनों में जानवरों के संपर्क के इतिहास के साथ पूर्वी चीन में बुखार के रोगियों के गले के स्वाब के नमूनों में नए प्रकार का यह वायरस पाया गया था।

विशेषज्ञों के अनुसार यह नया वायरस जानवरों से आया हो सकता है। वैसे यह कुछ बुखार के मामलों से भी जुड़ा है। इस वायरस से संक्रमित होने पर लोगों में बुखार, थकान, खांसी, और मितली जैसे लक्षण दिखते हैं। शेडोंग और हेनान प्रांतों में लैंग्या वायरस संक्रमण के 35 में से 26 मामलों में बुखार, चिड़चिड़ापन, खांसी, मितली, सिरदर्द और उल्टी जैसे लक्षण मिले हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.