इस दिन से शुरू होगी कुशीनगर-कोलकाता के बीच हवाई सेवा! जानिये, पूरा शेड्यूल

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने विमानन कम्पनी स्पाइस जेट को विंटर शिड्यूल में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए 1 दिसम्बर से उड़ान सेवा शुरू हो जायेगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने विमानन कम्पनी स्पाइस जेट को विंटर शिड्यूल में सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी है। यह उड़ान सेवा प्रतिदिन रहेगी। कोलकाता से कम्पनी का 90 सीटर बॉम्बार्डियर विमान तीन बजे लैंड करेगा, इसके बाद 3.30 बजे पुनः कोलकाता के लिए उड़ान भरेगा। इस सेवा के शुरू होने से यूपी के पूर्वांचल व पश्चिमी बिहार के सीमावर्ती जिलों के निवासियों को हवाई सेवा का लाभ मिलेगा। साथ ही बौद्ध सर्किट में आने वाले विदेशी सैलानियों को भी फायदा होगा।

दरअसल कोलकाता एयरपोर्ट पर म्यांमार, श्रीलंका व थाईलैंड, लाओस के बौद्ध सैलानी आते हैं। इन सैलानियों को बुद्ध की निर्वाणस्थली महापरिनिर्वाण मन्दिर का दर्शन करना होता है। श्रद्धालु यहां से बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बनी (नेपाल) व कपिलवस्तु, श्रावस्ती भी जाते हैं। ऐसे में विदेशी बौद्ध श्रद्धालुओं की कुशीनगर आने की राह आसान हो जायेगी।

प्रभारी एयरपोर्ट निदेशक बी. प्रदीप ने दी जानकारी
इस सम्बंध में प्रभारी एयरपोर्ट निदेशक बी. प्रदीप ने बताया कि विंटर शिड्यूल में कुशीनगर-कोलकाता उड़ान सेवा को मंजूरी मिली है। विमानन कम्पनी 14 नवम्बर से ही सेवा शुरू करने वाली थी लेकिन 1 नवंबर को सूचना मिली कि यह सेवा 1 दिसम्बर से शुरू होगी।

यह भी पढ़े – असमः पथरकंडी के असीमगंज में 5 करोड़ की हेरोइन जब्त, वाहन चालक फरार

चार दिन में बन्द हो गई थी उड़ान
कुशीनगर-कोलकाता हवाई यात्रा के लिए पर्याप्त संख्या में यात्री नहीं मिल रहे थे। जिसके चलते 27 मार्च 2022 को चार दिन उड़ान भरने के बाद कुशीनगर-कोलकाता हवाई सेवा बन्द हो गई थी। हालांकि बौद्ध सर्किट के पर्यटन सीजन के शुरुआती दौर में ही सेवा के शुरू होने से पर्याप्त यात्री मिलने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here