जानिये, कौन हैं कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम, जिन्हें आईएमएफ में मिली इतनी बड़ी जिम्मेदारी?

आदेश के मुताबिक सुब्रमण्यम आईएमएफ में सुरजीत भल्ला की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है।

सरकार ने पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत के कार्यकारी निदेशक के पद पर नियुक्त किया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने देर शाम इससे संबंधित आदेश जारी किया।

एसीसी के जारी एक आदेश के मुताबिक आईएमएफ में कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम का कार्यकाल 3 साल के लिए होगा, जो एक नवंबर, 2022 से शुरू होगा। आदेश के मुताबिक सुब्रमण्यम आईएमएफ में सुरजीत भल्ला की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है।

ये भी पढ़ें – टेक्सासः भारतीय मूल की चार महिलाओं पर नस्लीय हमला, महिला आरोपी गिरफ्तार- देखें वीडियो

कौन हैं कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम?
कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम फिलहाल इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले सुब्रमण्यम 2018 और 2021 के बीच देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद पर थे। उन्होंने 2021 में 3 साल के कार्यकाल पूरा होने के बाद सीईए का पद छोड़ दिया था। उस वक्त उन्होंने बताया था कि वे शिक्षा जगत में लौटने वाले हैं।

उल्लेखनीय है कि कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में एक प्रमुख नाम है। उन्होंने रिजर्व बैंक के लिए बैंकों के शासन पर विशेषज्ञ समिति में काम किया है। इससे पहले वे बंधन बैंक और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट में निदेशक मंडल के सदस्य के रूप में भी जुड़े रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here