फेसबुक नहीं अब ‘मेटा’… जानिये क्या है इसका अर्थ? क्यों बदला नाम और फेसबुक का क्या होगा?

70

विश्व प्रसिद्ध कंपनी फेसबुक ने भी गुगल की राह अपनाते हुए अपने नाम में बदलाव किया है। यह कंपनी अब मेटा के नाम ये पहचानी जाएगी। जबकि इसके अलग-अलग प्लेटफार्म जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स ऐप हैं वह अपने-अपने नामों से चलेंगे।

मार्क ने बताया ‘मेटावर्स’
मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि फेसबुक एक ‘मेटावर्स’ कंपनी बन जाएगी, जिसमें नील स्टीफेंसन के 1992 के साइ-फाई उपन्यास ‘स्नो क्रैश’ में इसकी उत्पत्ति के साथ एक सैद्धांतिक डिजिटल ब्रह्मांड का जिक्र है। स्टीफेंसन की पुस्तक में, मेटावर्स इंटरनेट की आभासी वास्तविकता को बताता है।

ये भी पढ़ें – इटली में हिंदुस्थानियों का डंका… शिव का जयघोष और मराठी गुजराती में ऐसे पूछा गया हालचाल

मेटावर्स लोगों को अवतार के रूप में बातचीत करने की अनुमति देता है, जिससे लोग शारीरिक रूप से एक साथ न होकर आभासी वास्तविकता और अलग स्थानों पर काम कर सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं, सीख सकते हैं और खेल सकते हैं। मेटावर्स एक साझा आभासी वातावरण प्रदान करेगा जो मोबाइल इंटरनेट का उत्तराधिकारी होगा।

क्या है ‘मेटा’ का डिक्शनरी में अर्थ
डिक्शनरी में ‘मेटा’ शब्द का अर्थ “अपनी श्रेणी के सदस्य के रूप में स्वयं या स्वयं के बारे में स्पष्ट जागरूकता दिखाना या सुझाव देना।” या इसका अर्थ ‘अपनी श्रेणी के सदस्यों के बारे में जानकारी देना या प्रदान करना’ भी हो सकता है, इसके साथ ही एक उपसर्ग भी हो सकता है जिसका अर्थ है ‘बाद’ या ‘परे’।

क्यों बदला नाम?
मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में कहा, ‘अभी, हमारा ब्रांड एक उत्पाद से इतनी मजबूती से जुड़ा हुआ है कि यह संभवतः वह सब कुछ प्रस्तुत नहीं कर सकता जो हम आज कर रहे हैं। समय के साथ, मुझे उम्मीद है कि हमें एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखा जाता है और मैं अपने काम और अपनी पहचान को उस पर टिकाना चाहता हूं जो हम बना रहे हैं। अब हम अपने व्यवसाय को दो अलग-अलग खंडों के रूप में देख रहे हैं और रिपोर्ट कर रहे हैं। एक हमारे ऐप्स के परिवार के लिए, और दूसरा भविष्य के प्लेटफार्म पर काम करने के लिए। अब हमारे पास मेटावर्स को जीवन में लाने में मदद करने के लिए एक नया सितारा है, और हमारे पास एक नया नाम है जो हम जो करते हैं उसे दर्शाता है और भविष्य में हम जो बनाने में मदद करना चाहते हैं।’

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.