रेल यात्री ध्यान दें! एसी कोच में यह लेकर जाएं, अन्यथा हो सकते हैं परेशान

रेलवे प्रशासन ने ऐसा निर्णय किया है जिससे यात्री ठिठुरने को मजबूर हो सकते हैं। इस निर्णय का कड़ा विरोध हो रहा है। परंतु, प्रशासन कुछ भी सुनने को तैयार नहीं है।

105

रेलवे प्रशासन थर्ड एसी इकोनॉमी कोचों में सफर करने वाले यात्रियों को बेडरोल (चादर, तकिया और कंबल) नहीं देगा। इसके पीछे रेलवे बोर्ड का तर्क है कि थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में मौसम के अनुसार तापमान सेट रहेगा। इस वजह से थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को बेडरोल की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें – मध्य रेल में एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी, मुंबई से कल्याण की ओर जानेवाली सेवाएं प्रभावित

रेलवे प्रशासन ट्रेनों में थर्ड एसी इकोनॉमी कोच लगा रहा है। थर्ड एसी इकोनॉमी 84 स्लीपर सीटों वाला कोच है। यात्रियों ने पुष्पक एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों में थर्ड एसी इकोनॉमी कोच लगने के बाद बेडरोल की मांग की थी। हालांकि यात्रियों की मांग है कि पैसा लेकर बेडरोल ट्रेन में उपलब्ध कराया जाए, लेकिन रेलवे बोर्ड ने अभी तक यात्रियों को राहत देने की मंशा नहीं जताई है। ऐसे में ट्रेन के थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को बेडरोल साथ लेकर सफर करना पड़ेगा।

रेलवे बोर्ड के यांत्रिक विभाग के निदेशक सुमन ताती ने बेडरोल के लिए जांच कराई। इसमें यात्रियों के लिए ट्रेनों में लगाए इकोनॉमी कोच का किराया सस्ता होने से इस किराए में बेडरोल देना उचित नहीं पाया गया। इस वजह से निदेशक ने लखनऊ सहित सभी डीआरएम को पत्र भेजकर थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में बेडरोल नहीं देने के आदेश दिए हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.