जान लें 1 अगस्त 2021 से क्या-क्या बदल जाएगा

1 अगस्त से यह सेवाएं डालेंगी जेब पर अधिक भार

85

एक अगस्त 2021 से सामान्य लेनदेन और दैनिक उपयोग की चीजों में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। इन्हें जानना आवश्यक है क्योंकि, इनका असर जेब पर पड़ेगा।

एटीएम से पैसे निकालना महंगा
1 अगस्त से एटीएम की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़कर 17 रुपए हो जाएगी। इसके अलावा नॉन फाइनेन्शियल ट्रांजेक्शन पर लगनेवाला 5 रुपए का शुल्क बढ़कर 6 रुपए हो जाएगा।

जब ग्राहक अपने बैंक एटीएम के अलावा दूसरी बैंक की एटीएम से पैसे निकालता है तो उसकी एक सीमा तय है उससे अधिक सेवा लेने पर अतिरिक्त चार्ज देना होता जिसे इंटरचेंज फीस कहते हैं।

ये भी पढ़ें – शिल्पा शेट्टी को राहत नहीं! मुंबई उच्च न्यायालय ने की ये टिप्पणी

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की घर पहुंच सेवा महंगी
1 अगस्त से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की घर पहुंच सेवा महंगी हो जाएगी। इसके लिए अब 20 रुपए और जीएसटी अधिक देना पड़ेगा। अब तक यह सेवा निशुल्क थी।

इसके अलावा ग्राहक को पैसे ट्रांसफर और मोबाइल पेमेंट के लिए भी 20 रुपए और जीसएटी देय होगा।

रसोई गैस महंगी
प्रति माह 1 तारीख को केंद्र सरकार रसोई गैस की नई कीमतों की घोषणा करती है, इस बार इसमें 25 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी हो सकती है।

आईसीआईसीआई बैंक की सेवाएं महंगी
आईसीआईसीआई बैंक की कई सेवाओं के लिए अब सेवा शुल्क में परिवर्तन होने जा रहा है। इसमें चेक बुक के माध्यम से 4 बार ही पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी, इससे अधिक सेवाएं लेने पर प्रति व्यवहार 150 रुपए का शुल्क लगेगा।

एटीएम के माध्यम से 6 मेट्रो शहरों में 3 ट्रांजेक्शन और अन्य शहरों में 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त हैं इससे ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर शुल्क देय होगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.