कोरोना का खतरा बढ़ा, मुंबई महानगरपालिका ने लोगों से की ये अपील

चीन, जापान जैसे कई देशों में के वैरिएंट बीएफ.7 ने हाहाकार मचा रखा है। चीन, जापान, साउथ कोरिया और फ्रांस में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

विदेशों में बढ़ रहे कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ .7 के बढ़ते मामले को देखते हुए मुंबई महानगरपालिका सतर्क हो गई है। मनपा के स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को सावधानी बरतते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की गई है। विशेषकर बुजुर्गों, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीजों से अतिरिक्त देखभाल का आह्वान किया गया है।

इन देशोे में हाहाकार
चीन, जापान जैसे कई देशों में के वैरिएंट बीएफ.7 ने हाहाकार मचा रखा है। चीन, जापान, साउथ कोरिया और फ्रांस में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नया वैरिएंट 91 देशों में पैर पसार चुका है। गुजरात और ओडिशा में मामले आने के बाद भारत सरकार भी इस नए वैरिएंट को लेकर काफी अलर्ट मोड में दिख रही है। मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब भेजे जा रहे हैं। कोविड नियमों के पालन पर भी जोर दिया जा रहा है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने सभी हवाई अड्डों पर कोरोना प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की कोविड टेस्टिंग करने के आदेश जारी किए हैं। मुंबई सहित देश के सभी हवाई अड्डों पर जांच शुरू कर दी गई है। हालांकि देश के विशेषज्ञों का मानना है भारत में लोगों में हर्ड इम्युनिटी तैयार हो गई है। इससे घबराने नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। मुंबई मनपा के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सब वैरिएंट बीएफ.7 से कॉमोर्बिटिज मरीजों को खतरा है।

बीएमसी तैयार
मनपा स्वास्थ्य विभाग ने भी मरीज मिलने पर तत्काल इलाज की तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना परीक्षणों में वृद्धि की गई है। इसके साथ ही विभागवार ऑक्सीजन भंडारण और वार्ड रूम तैयार फिर से कार्यान्वित कर दिए गए हैं। इसी तरह कोविड के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण अभियान को सख्ती से लागू करने पर जोर दिया जा रहा है। लोगों से अपील की गई है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें। भीड़ भाड़ से बचते हुए दूसरों से सामाजिक दूरी बनाए रखें। साबुन से बार-बार हाथ धोएं। बीमार होने पर घर पर अलग-थलग रहें। पात्र लाभार्थी टीके की खुराक पूरी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here