जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की बिक्री होगी बंद? जानिये, क्या कहती है कंपनी

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी प्रोडक्ट की बिक्री 2023 से बंद करने जा रही है।

106

देश और दुनिया में करोड़ों मां ने कभी ना कभी अपने बच्चों को जॉनसन एंड जॉनसन का टेल्कम बेस्ड बेबी पाउडर लगाया होगा। लेकिन, कंपनी ने अगले साल 2023 से अपनी पॉपुलर टेल्कम बेस्ड बेबी पाउडर को नहीं बेचने का फैसला किया है।

ब्रिटेन की इस दिग्गज कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट्स को दुनियाभर में छोटे बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित माना जाता था। भारत में भी इस कंपनी के प्रोडक्ट्स बहुत पॉपुलर हैं। लेकिन, अगले साल यानी 2023 से आपको भारतीय बाजार में भी इस कंपनी का टेल्कम बेस्ड बेबी पाउडर नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें – बिहार में शराबबंदी पर सवाल, जहरीली शराब पीकर इतने लोगों ने गंवाई जान

टेल्कम बेबी पाउडर की बिक्री पर रोक
जॉनसन एंड जॉनसन ने दो साल से ज्यादा समय से अमेरिका और कनाडा के बाजार में इस टेल्कम बेबी पाउडर की बिक्री को रोक रखा है। मौजूदा समय में इस कंपनी के खिलाफ करीब 38 हजार से ज्यादा मामले चल रहे हैं। दरअसल कई महिलाओं ने दावा किया कि बेबी टेल्कम पाउडर को यूज करने के बाद उन्हें ओवेरियन कैंसर हो गया।

क्या है टेल्कम?
कंपनी के बेबी पाउडर में यूज होने वाला टेल्कम (टैल्क) दुनिया का सबसे सॉफ्ट मिनरल है, जो दुनिया के कई देशों में बनाया जाता है। पेपर, प्लास्टिक्स और फार्मास्यूटिकल्स सहित कई इंडस्ट्रीज में इसका बहुत उपयोग होता है। इस पाउडर का उपयोग नैपी रैश और दूसरी तरह के पर्सनल हाइजीन में होता है। हालांकि, इसमें कई बार एसबस्टस मिला होता है, जो शरीर में कैंसर पैदा कर सकता है।

मिले कैंसर पैदा करने वाले तत्व
उल्लेखनीय है कि अमेरिकन रेग्युलेटर्स ने भी दावा किया था कि उन्हें जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टेल्कम बेस्ड बेबी पाउडर में कैंसर पैदा करने वाले तत्व मिले हैं। हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों का खंडन किया था, जबकि उत्तरी अमेरिका में बिक्री में गिरावट के चलते अपने प्रोडक्ट को हटा लिया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.