‘इस’ तिथि से होगा झारखंड पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन!

झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू करने जा रहा है। मैट्रिक में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाने वाले उम्मीदवार ही एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस वर्ष राज्य के पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली झारखंड पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन नौ मई से शुरू हो रहा है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 मई है।

चार दिन पहले डाउनलोड
एडमिट कार्ड झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट से परीक्षा से चार दिन पहले डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा की तिथि 16 जून निर्धारित की गई है। नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि तत्कालीन परिस्थितियों की वजह से एग्जामिनेशन तिथि में परिवर्तन संभव है।

इन कोर्स के लिए एडमिशन
एडमिशन टेस्ट के जरिए राजकीय महिला पॉलिटेक्निक, राजकीय पॉलिटेक्निक, पीपीपी मोड पर संचालित पॉलिटेक्निक संस्थानों, गैर राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों तथा उद्योग विभाग द्वारा संचालित झारखंड गवर्नमेंट मिनी टूल रूम एंड ट्रेंनिंग सेंटर रांची, गवर्नमेंट टूल रूम एंड ट्रेंनिंग सेंटर दुमका में टूल एवं डाई मेकिंग कोर्स के पहले साल में एडमिशन लिया जाएगा।

ऐसे विद्यार्थी हैं पात्र
मैट्रिक में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाने वाले उम्मीदवार ही एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वैसे उम्मीदवार जो माइनिंग इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने की इच्छुक होंगे उनकी न्यूनतम उम्र 01 जुलाई, 2022 तक 17 वर्ष होनी चाहिए। अन्य किसी भी शाखा में एडमिशन के लिए अधिकतम एवं न्यूनतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

दिव्यांग उम्मीदवारों को नहीं देना होगा शुल्क
एडमिशन टेस्ट में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ जनरल, ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी उम्मीदवार को 650 रुपये एप्लिकेशन फीस देने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी कोटि की महिला उम्मीदवार को 325 रुपये देने होंगे। दिव्यांग उम्मीदवार को किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। उम्मीदवारों से लिया गया एप्लीकेशन फीस नॉन रिफंडेबल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here