फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ से हटी वह रोक

100

जम्मू में फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के प्रदर्शन को लेकर एक रोड़ा खड़ा हो गया था। इस फिल्म में प्रदर्शित एक दृश्य को लेकर दिवंगत स्क्वॉड्रन लीडर की पत्नी ने याचिका दायर की थी। शनिवार को जम्मू के स्थानीय न्यायालय में कश्मीरी हिंदुओं पर बनी, इस फिल्म को लेकर बड़ा निर्णय हुआ, जिससे प्रदर्शन की राह में लगा रोड़ा हट गया है।

‘द कश्मीर पर फाइल्स’ में भारतीय वायु सेना के दिवंगत स्क्वॉड्रन लीडर रवि खन्ना का चित्रण करते दृश्य दर्शाया गया था। जिसे लेकर अधिकारी की पत्नी निर्माल खन्ना ने आक्षेप व्यक्त किया था। इस पर न्यायालय ने उन दृश्यों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी थी। परंतु, दोनों पक्षों के बीच शनिवार को हुई आपसी सहमति के बाद अब फिल्म को लेकर रोक हट गई है।

ये भी पढ़ें – टेरर फंडिंग प्रकरण: हुर्रियत कॉन्फ्रेन्स है आतंकी संगठन? पढ़ें क्या है न्यायालय का निर्णय

जम्मू के स्थानीय न्यायालय में अतिरिक्त जिला न्यायाधीश दीपक सेठी 10 मार्च, 2022 को प्रतिबंधित करनेवाला आदेश दिया था। जिसकी सुनवाई 19 मार्च, 2022 को हुई। इस प्रकरण में दोनों पक्षों की चर्चा हुई और सहमति बन गई। जिसके पश्चात याचिका पर आपसी सहमति के आधार पर समझौता हो गया।
अंकुर शर्मा, वकील – ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री

ऐसा है प्रकरण
फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के दृश्य में भारतीय वायु सेना के स्क्वॉड्रन लीडर रवि खन्ना का चित्रण करनेवाला एक दृश्य है। इस दृश्य को लेकर रवि खन्ना की पत्नी निर्मला खन्ना ने आपत्ति व्यक्त करते हुए जम्मू के स्थानीय न्यायालय में याचिका दायर की थी।

स्क्वॉड्रन लीडर रवि खन्ना 25 जनवरी, 1990 को श्रीनगर में कथित रूप से जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के अध्यक्ष यासीन मलिक के समूह द्वारा हमला करके मारे गए 4 वायु सेना कर्मियों में से एक थे। फिल्म द कश्मीर फाइल्स में स्क्वॉड्रन लीडर रवि खन्ना के कार्यों से संबंधित दृश्य हैं।

अधिवक्ताओं की सूझबूझ
इस प्रकरण में फिल्म द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री और निर्माता अभिषेक अग्रवाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अंकुर शर्मा थे। जबकि, स्क्वॉड्रन लीडर रवि खन्ना की पत्नी निर्माला खन्ना की ओर से हिमांशु ब्योत्रा थे। इस याचिका में दोनों पक्षों की समझदारी और अधिवक्ताओं की सूझबूझ से आपसी समझौता हो पाया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.