नेपाल नगर निकाय चुनावः अब मात्र ‘इतने’ घंटे अंतर्राष्ट्रीय सीमा रहेगी सील

नेपाल में आगामी नगर निकाय चुनाव को लेकर विभिन्न चौकों और सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है।

नेपाल में आगामी नगर निकाय चुनाव को लेकर 72 घंटे नहीं बल्कि 48 घंटे ही भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा सील रहेगी। नगर निकाय चुनाव को लेकर 11 मई की रात 12 बजे से लेकर 13 मई की रात 12 बजे तक अंतर्राष्ट्रीय जोगबनी सीमा सील रहेगी।

भारत-नेपाल के अधिकारियों की बैठक
नेपाल विराटनगर भंसार कार्यालय के चीफ तारा प्रसाद सांपकोटा ने एक नोटिस जारी कर सर्वसाधारण को यह जानकारी दी है। इससे पहले 5 मई को नेपाल के विराटनगर के एक होटल में भारत-नेपाल के अधिकारियों की बैठक में चुनाव से 72 घंटे पहले भारत-नेपाल सीमा को सील करने का निर्णय लिया गया था। यह निर्णय इंडो-नेपाल कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक में तय हुआ था। इसके तहत नेपाल के नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर सीमा ओर दोनों देशों की सुरक्षा बलों द्वारा संयुक्त गश्ती का निर्णय लिया गया था, ताकि असामाजिक या विध्वंसकारी तत्व चुनाव में विघ्न डालने के उद्देश्य से सीमा पार करने की जहमत नहीं उठा सके।

ये भी पढ़ें – राम की नगरी में मनसे- शिवसेना में पोस्टर वार, “असली आ रहा है नकली से सावधाान”!

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा
कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक में नगर निकाय कगुनव के सुरक्षा व्यवस्था के साथ सीमा से हथियार, गोला बारूद,मादक पदार्थ सहित अन्य वस्तुओं की तस्करी पर रोक के साथ ही सूचना के आदान-प्रदान को लेकर चर्चा हुई थी।

बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती
इधर नेपाल में नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर मतपत्र जिला मुख्यालय पहुंच गया है और विभिन्न वार्डों में भेजे जाने का सिलसिला लगातार जारी है। नगर निकाय चुनाव को लेकर भारत से सटे सीमावर्ती इलाकों में सघन पुलिस पेट्रोलिंग अभियान चलाया जा रहा है। सीमावर्ती थानों को अलर्ट करने के साथ साथ जगह-जगह चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न चौकों और सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here