रेलवे स्टेशन पर बनेंगे आधार, पैन कार्ड? जानें, खबर में है कितना दम

रेलवे स्टेशनो पर अब टिकट के साथ ही कई और सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए योजना बना ली गई है।

आम लोग अब रेलवे स्टेशन पर आधार और वोटिंग कार्ड बनवा सकेंगे। इसके लिए रेल मंत्रालय की एक कंपनी रेलटेल भारत भर के रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित करेगी। इससे रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन और बस टिकट बुकिंग के साथ ही आधार कार्ड, वोटिंग कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, बैंकिंग, बीमा और कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह योजना सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित है।

इन केंद्रों का संचालन ग्राम स्तर के उद्यमियों द्वारा किया जाएगा। वाराणसी और प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर प्रायोगिक तौर पर कॉमन सर्विस सेंटर शुरू किए गए हैं। इसका उपभोक्ताओं को काफी लाभ हो रहा है।

 6,090 स्टेशनों पर वाईफाई सेवा
ये सुविधा 200 से अधिक स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जा रही है। इनमें से दक्षिण मध्य रेलवे पर 44, पूर्वोत्तर रेलवे स्टेशनों पर 20, पूर्व मध्य रेलवे पर  13, पश्चिम रेलवे पर 15, उत्तर रेलवे में 25 और पश्चिम मध्य रेलवे पर 12 स्टशेन शामिल हैं। इसके साथ ही ये सुविधा 13 पूर्वी और 56 पूर्वोत्तर रेलवे पर उपलब्ध कराई गई है। रेलटेल ने देश भर में 6090 स्टेशनों पर सार्वजनिक वाईफाई सेवा उपलब्ध कराई है, जिससे यह दुनिया के सबसे बड़े वाई-फाई नेटवर्क में से एक बन गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here